प्रदेश के निजी विश्वविद्यालयों पर गिर सकती है गाज

शिमला : हिमाचल प्रदेश में स्थापित कई निजी विश्वविद्यालयों पर गाज गिर सकती है। हिमाचल प्रदेश राज्य निजी शिक्षा नियामक आयोग ने निजी विश्वविद्यालयों का निरीक्षण कार्य तेज कर दिया है। निरीक्षण कार्य पूरा होने के बाद निरीक्षण टीमों की रिपोर्ट आयोग को सौंपी जाएगी। रिपोर्ट के आधार पर आयोग उचित कार्रवाई अमल में लाएगा। सूत्रों के अनुसार विशेषकर पीएचडी कोर्स को लेकर हिमाचल प्रदेश राज्य निजी शिक्षा नियामक आयोग के पास कई शिकायतें आई हैं। निरीक्षण कार्य के दौरान किसी निजी विश्वविद्यालय में अनियमितताएं सामने आईं तो नियमों के तहत निजी विश्वविद्यालयों पर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

कई निजी विश्वविद्यालयों में पीएचडी के लिए अपात्र शिक्षकों की तैनाती की गई है। इसके अलावा एक गाइड को निर्धारित संख्या से अधिक छात्रों का गाइड भी बनाया जा रहा है। यही नहीं निजी विश्वविद्यालयों में नियमित स्टाफ न होने व आधारभूत ढांचे की कमी की शिकायतें भी आ रही हैं। इन सभी पहलुओं के आधार पर निरीक्षण कार्य किया जा रहा है। अब तक करीब 5 निजी विश्वविद्यालयों का निरीक्षण कार्य पूरा हो चुका है और पीएचडी कोर्स चला रहे कुछ निजी विश्वविद्यालय ही शेष बचे हैं।

निजी विश्वविद्यालयों का निरीक्षण कार्य पूरा होने के बाद रिपोर्ट तैयार की जाएगी और रिपोर्ट के आधार पर आगामी कदम हिमाचल प्रदेश राज्य निजी शिक्षा नियामक आयोग द्वारा उठाया जाएगा। यदि निजी विश्वविद्यालयों में गाइड्स की पात्रता व छात्रों की पात्रता आदि को लेकर यूजीसी के नियमों की अनदेखी साबित हो गई तो छात्रों की डिग्री अवैध घोषित हो जाएगी और संबंधित निजी विश्वविद्यालय के प्रबंधन पर भारी-भरकम जुर्माना भी किया जाएगा।

निजी विश्वविद्यालयों का निरीक्षण कार्य पूरा होने के बाद रिपोर्ट के आधार पर आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
डा. जेबी नड्डा, सदस्य, हिमाचल प्रदेश राज्य निजी शिक्षा नियामक आयोग

Related posts

Leave a Comment