सरबजीत की रहम की याचिका पर पड़ सकता प्रभाव: पाक

इस्लामाबाद: कसाब को फांसी दिए जाने पर प्रतिक्रिया प्रकट करते पाकिस्तान ने कहा है कि भारत के राष्ट्रपति ने कसाब की रहम की याचिका बहुत जल्दी में ख़ारिज की है। पाकिस्तान ने यह भी कहा कि इस का प्रभाव पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक सरबजीत सिंह की रहम की याचिका पर पड़ सकता है।

पाकिस्तान ने कहा कि कसाब से पहले ओर लोगों की रहम की याचिका पैंडिंग थे, परन्तु भारत के राष्ट्रपति ने कसाब की याचिका उन से पहले ख़ारिज कर दी। हालाँकि इस दौरान पाकिस्तान ने यह भी कहा है कि वह भारत की न्यायिक प्रक्रिया का सम्मान करता है।

इस दौरान 26 /11 के हमलो की जांच कर रहे पाकिस्तानी पैनल के एक वकील ने कहा कि अगर कसाब ज़िंदा होता तो उस से अहम जानकारियाँ हासिल की जा सकतीं थीं। वकील ने शक प्रकट किया कि कसाब को फांसी देने पीछे राजनैतिक कारण तो नहीं हैं?

वकील ने कहा कि पाकिस्तान में आज़ाद न्यायपालिका है, इस लिए वहाँ कसाब के मामलों की निष्पक्ष सुनवाई का मौका मिलता। मुंबई हमले के बाद इस मामलो की जांच के लिए पाकिस्तान में पैनल का गठन किया गया था, परन्तु वहाँ से अतिवाद रोकू अदालत ने इस के नतीजों को ख़ारिज कर दिया था। इस के बाद नये पैनल का गठन किया गया था।

पाकिस्तानी प्रशासन ने अगस्त में भारत से अपील की थी कि उस के वकीलों को कसाब समेत प्रमुख गवाहों से पूछताछ की इजाज़त दी जाये। उस का तर्क था कि ऐसा न करन पर देश में मौजूद दोषियों को खुली छूट मिल जायेगी।

Related posts

Leave a Comment