पंजीकरण के बावजूद नहीं मिले आधार कार्ड

मंडी। जिला मंडी में अब तक साढ़े आठ लाख से अधिक लोगों के आधार कार्ड बन चुके हैं, लेकिन आधार कार्ड बनवाने के लिए कई माह पहले पंजीकरण करवाने के बाद भी अभी तक कई लोगों को कार्ड उपलब्ध नहीं हुए हैं। ऐसी ही कई शिकायत खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के पास पहुंच रही है, जो लोग आधार कार्ड के लिए अपना पंजीकरण करवाने से छूट गए हैं। उनके लिए सोमवार से मंडी, करसोग व सुंदरनगर में विशेष केंद्र संचालित किए गए ताकि कोई भी व्यक्ति आधार कार्ड बनवाने से वंचित न रह सके।
जिला मंडी में नौ लाख 99 हजार 518 लोगों के आधार कार्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें अब तक आठ लाख 51 हजार 774 लोगों के आधार कार्ड बनाए जा चुके हैं। जो लोग आधार कार्ड के लिए अपना पंजीकरण करवाने से रह गए हैं, उनके लिए जिला उपायुक्त कार्यालय मंडी, एसडीएम कार्यालय सुंदरनगर, एसडीएम कार्यालय करसोग व एसडीएम कार्यालय जोगिंद्रनगर में विशेष केंद्र लगाए गए, जबकि सरकाघाट एसडीएम कार्यालय में 27 नवंबर से आधार कार्ड बनाने की सुविधा मिलेगी। जिन लोगों ने कई माह पहले आधार कार्ड बनाने को अपना पंजीकरण करवाया है, उन्हें अभी तक कार्ड नहीं मिले हैं। कार्ड पहुंचने में हो रही देरी से खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के पास भी शिकायतें पहुंच रही हैं।
आधार कार्ड बनाने वाली एजेंसी के प्रोजेक्ट आफिसर योगेश कुमार का कहना है कि मंडी जिले में मात्र .3 फीसदी लोगों का आधार कार्ड बनाने को पंजीकरण करवाना शेष रह गया है। इसके लिए जिले के पांच खंडों में आधार कार्ड बनाने के लिए सोमवार से विशेष केंद्र खोले गए हैं। उन्होंने कहा कि खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के पास जो शिकायतें पहुंच रही हैं, उनमें 80 प्रतिशत शिकायतों में यह पाया गया कि आधार कार्ड तो बन गए, लेकिन ये डाक विभाग के माध्यम से अभी तक लोगों तक नहीं पहुंचाए गए, जबकि 20 प्रतिशत शिकायतों में यह पाया गया कि डाक विभाग ने कार्ड भेज दिए, मगर ये पात्र व्यक्ति तक नहीं पहुंचे हैं।

Related posts

Leave a Comment