नगर निगम ने शुरू की ‘सर्व मंगल’ योजना

शिमला। शहरवासियों को घर द्वार सुविधा देने के लिए नगर निगम ने ‘सर्व मंगल’ मुहिम शुरू की है। इसके तहत प्रति सप्ताह मंगलवार को निगम के अफसर अपने-अपने कार्यालय छोड़कर फील्ड में नजर आएंगे। नगर निगम के 25 वार्डों को छह सेक्टरों में बांट दिया गया है। हर सेक्टर के अधिकारियों की सूची भी सार्वजनिक कर दी गई है। सभी सेक्टर अफसरों को अपने दौरे की प्रारंभिक रिपोर्ट शुक्रवार से पूर्व देनी होगी। इसके अलावा मार्च माह की सात तारीख तक पूरी रिपोर्ट सौंपनी होगी।
विकास कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने, जन शिकायत निवारण एवं कर्त्तव्य, दायित्वों के सुचारु निर्वहन के लिए शहर को सेक्टरों में बांटा गया है। निगम के सभी विभागाध्यक्षों को इन सेक्टरों का अधिकारी नियुक्त किया गया है।
नगर निगम के आयुक्त अमरजीत सिंह का कहना है सभी क्षेत्रीय अधिकारी और कर्मचारी अपने-अपने सेक्टर का दौरा कर जनसाधारण से संबंधित आवश्यक कार्यों का निपटारा करेंगे। सेक्टर अधिकारियों को हर सप्ताह शुक्रवार तक प्रारंभिक एवं सात मार्च तक दौरे की अंतिम रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी। प्राकृतिक आपदा एवं आपातकालीन परिस्थितियों में स्वयं अथवा अपने अधीनस्थ सक्षम अधिकारी के माध्यम से व्यवस्था को सुचारु बनाने में सक्रिय सहयोग देना होगा। वार्ड कार्यालयों और नगर निगम की संपत्तियों का निरीक्षण भी करना होगा। अधीनस्थ क्षेत्र में सफाई व्यवस्था, स्ट्रीट लाइट, डंपर, रास्तों, गलियों, सीवरेज और पेयजल व्यवस्था का निरीक्षण करना होगा। सेक्टर अधिकारी को अपने विभाग से जुड़ी समस्या को दूर करने के अलावा अन्य समस्याओं को संबंधित विभागों की जानकारी में लाना होगा।

एमई विजय गुप्ता को सेक्टर एक का जिम्मा
जल एवं सीवरेज शाखा के अभियंता विजय गुप्ता को सेक्टर नंबर एक का अधिकारी नियुक्त किया गया है। सेक्टर एक के तहत रुलदूभट्ठा, कैथू, अनाडेल और समरहिल वार्ड आएगा। विजय गुप्ता का मोबाइल नंबर 94184-70578 है।

सेक्टर दो के अधिकारी संजय गुप्ता
निगम की भवन एवं मार्ग शाखा के अभियंता संजय गुप्ता को सेक्टर दो का अधिकारी बनाया गया है। सेक्टर दो में टुटू, बालूगंज, टूटीकंडी और नाभा वार्ड शामिल हैं। संजय गुप्ता का मोबाइल नंबर 94184-66696 है।

सेक्टर तीन में हिमांशु बिष्ट की तैनाती
अधिशासी अभियंता परियोजना हिमांशु बिष्ट को सेक्टर तीन का अधिकारी बनाया गया है। सेक्टर तीन में राम बाजार, लोअर बाजार, जाखू और बैनमोर वार्ड शामिल हैं। हिमांशु बिष्ट का मोबाइल नंबर 94180-60273 है।

कृष्णानगर में मिलेंगे स्वास्थ्य अधिकारी
निगम के स्वास्थ्य अधिकारी डा. उमेश भारती सेक्टर नंबर चार के अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। इनके पास कृष्णानगर, फागली, खलीनी और कनलोग वार्ड का जिम्मा होगा। इनका मोबाइल नंबर 94181-20302 है।

डा. राजीव बत्ता सेक्टर पांच के अधिकारी
वीवीएचओ डा. राजीव बत्ता सेक्टर नंबर पांच के अधिकारी बनाए गए हैं। सेक्टर पांच में मल्याणा, कसुम्पटी, छोटा शिमला और पटयोग को शामिल किया गया है। डा. राजीव का मोबाइल नंबर 94180-61242 है।

एपी राजीव शर्मा के पास होंगे पांच वार्ड
निगम के वास्तुकार एवं योजनाकार राजीव शर्मा सेक्टर नंबर छह के प्रभारी बनाए गए हैं। सेक्टर छह में भराड़ी, इंजनघर, संजौली, ढली और चम्याणा वार्ड शामिल किए गए हैं। राजीव शर्मा का मोबाइल नंबर 94181-03678 है।

Related posts