नए परिवारों को मिल सकते हैं राशनकार्ड

हमीरपुर। संयुक्त परिवारोें से अलग होने वाले परिवारों को शीघ्र ही राशन कार्ड जारी हो सकते हैं। नए परिवारों की सुविधा के लिए विभाग ने राशन कार्डों की डिमांड बढ़ा दी है। वहीं विभाग पंचायतों से नए शामिल परिवारों का रिकार्ड एकत्रित कर रहा है। इसके लिए पंचायतें रिकार्ड बनाने में जुट गई हैं।
प्रदेश में एपीएल परिवारों के राशन कार्ड रिप्लेस किए जा रहे हैं। जिला में करीब 92 हजार परिवारों के राशन कार्ड रिप्लेस किए जाने है जिसके चलते नए शामिल परिवारों के राशन कार्ड बनने पर संस्य बना हुआ था।
वर्तमान मेेें एपीएल कार्ड धारकोें की कुल संख्या में बढ़ोतरी हुई है जिसे देखते हुए विभाग ने करीब 30 हजार अतिरिक्त राशन कार्डों की डिमांड शिमला भेजी है। विभाग ने कुल एक लाख 20 हजार राशन कार्डों की डिमांड की है। इसमें से 80 हजार राशन कार्ड पंचायतोें में पहुंच चुके हैं। पंचायतों में राशन कार्ड बनाने का कार्य जारों से चला हुआ है। फिलहाल विभाग द्वारा पुराने कार्डों को रिप्लेस करने का कार्य किया जा रहा है। मार्च माह तक परिवार नए राशन कार्डों पर राशन ले सकेंगे तथा उन्हें फटे पुराने राशन कार्डों पर राशन नहीं लेना पडे़गा।
इस संदर्भ में खाद्य आपूर्ति एवं नियंत्रक एलएस कनेट का कहना है कि नए शामिल परिवारों की सुविधा के लिए राशन कार्डों की डिमांड बढ़ा दी है। राशन कार्ड पहुंचने पर नए परिवारों के राशन कार्ड भी बनना शुरू हो जाएंगे।

Related posts