डाक कर्मियों की हड़ताल से 20 करोड़ का नुक्सान

मंडी : जिला में अखिल भारतीय ग्रामीण डाक कर्मचारियों के हड़ताल पर चले जाने के कारण अब तक डाक विभाग को लगभग 20 करोड़ रुपए की चपत लग चुकी है। हालांकि अभी भी डाक कर्मचारियों की हड़ताल जारी है। शुक्रवार को ग्रामीण डाक कर्मचारियों की हड़ताल चौथे दिन में प्रवेश कर गई। ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में डाक सेवाएं बुरी तरह से प्रभावित हो गई हैं। डाक सेवाएं प्रभावित होने के कारण जिलाभर में डाक विभाग को करोड़ों का नुक्सान उठाना पड़ रहा है।

अखिल भारतीय ग्रामीण डाक कर्मचारी संघ के मंडलीय प्रधान अनिल ने बताया कि जिलाभर के ग्रामीण डाक कर्मचारियों के हड़ताल पर चले जाने के कारण जिला में प्रतिदिन लगभग 4-5 करोड़ रुपए का नुक्सान हो रहा है। जिला के अधिकतर ग्रामीण डाक कर्मचारी हड़ताल में होने के कारण डाकघरों में ताले लगे हुए हैं। शुक्रवार को भी जिला के किसी भी हिस्से में सरकारी डाक दफ्तरों में नहीं पहुंच पाई, साथ ही पत्राचार का सिलसिला भी थमा हुआ है। उधर, मंडी में ग्रामीण डाक कर्मचारियों ने मांगें न मानने के विरोध में शुक्रवार को जीपीओ के बाहर जमकर नारेबाजी की।

तलवार कमेटी के फैसले पर अमल नहीं
अखिल भारतीय ग्रामीण डाक कर्मचारी संघ के मंडलीय प्रधान अनिल ने बताया कि लगभग 12-13 साल पहले भी ग्रामीण डाक कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर गए थे और उस समय कर्मचारियों ने पूर्व दूरसंचार मंत्री पंडित सुख राम को मांगों के बारे में ज्ञापन सौंपा था। इस बारे पंडित सुख राम ने तलवार कमेटी का गठन करवाया था जिसके तहत ही डाक कर्मियों की मांगों बारे फैसला किया जाना था। इस पर कर्मचारियों ने अपनी हड़ताल को स्थगित कर दिया था। उन्होंने बताया कि तलवार कमेटी के तहत डाक कर्मियों कीकुछ मांगें जिनमें कर्मचारियों को नियमित करना शामिल है, को मान लिया था लेकिन विभाग आज तक तलवार कमेटी के फैसले को लागू नहीं कर पाई है।

यहां रहा हड़ताल का असर
शुक्रवार को अखिल भारतीय ग्रामीण डाक कर्मचारी संघ की हड़ताल में मंडी सदर, सरकाघाट, जोगिंद्रनगर, रिवालसर, दं्रग, बल्ह, सुंदरनगर, करसोग, गोहर, धर्मपुर व सुंदरनगर सहित अन्य जगहों पर भी हड़ताल का असर दिखा। इन सभी खंडों के ग्रामीण डाक कर्मचारी मुख्य डाकघर मंडी में हड़ताल पर होने के कारण सभी डाकघरों में कामकाज ठप्प रहा। शुक्रवार को जिला मंडी के सभी खंडों से ग्रामीण डाक कर्मचारी भारी संख्या में मुख्य डाकघर के बाहर हड़ताल में शमिल हुए। चौथे दिन हड़ताल में कमेटी पदाधिकारियों व महिला कर्मचारियों सहित 150 से अधिक कर्मचारी उपस्थित रहे।

जब तक मांगें नहीं मानी जाती, जारी रहेगी हड़ताल
अखिल भारतीय ग्रामीण डाक कर्मचारी संघ के मंडलीय प्रधान अनिल ने कहा कि अगर डाक कर्मियों की मांगों के बारे में जल्द ही कुछ न किया गया तो यह आंदोलन जारी रहेगा और उग्र रूप धारण कर लेगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण डाक कर्मचारियों को जो मानदेय मिलता है उससे उनके परिवार का गुजारा नहीं हो पाता है।

विभागीय पोस्ट ऑफिस खुले हैं और नियमित तौर पर काम किया जा रहा है। विभागीय पोस्ट ऑफिस में कार्यरत कर्मचारी संबंधित व्यक्ति को फोन करके डाक को डिलीवर कर रहे हैं।
भवानी प्रसाद, प्रभर अधीक्षक डाकघर मंडी

Related posts

Leave a Comment