जिले में आज बारिश, बर्फबारी की संभावना

जिले में आज बारिश, बर्फबारी की संभावना
नाहन (सिरमौर)। जिले में 12 से 16 दिसंबर तक बारिश की संभावना है। हवा की गति दो से आठ किलोमीटर प्रति घंटा रहने की संभावना है तथा आसमान पर बादल रहेंगे। औसत सापेक्षित आर्द्रता 49 से 90 प्रतिशत रहेगी। जिले में दिन का अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 7 से 8 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।
डा. वाईएस परमार बागवानी एवं वानिकी विवि नौणी के पर्यावरण विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. एसके भारद्वाज के अनुसार पिछले पांच दिन में जिले में मौसम परिवर्तनशील रहा लेकिन बारिश नहीं हुई। फलों के नए बगीचे लगाने के लिए बागवान गड्ढे खोदने का काम पूरा करें। बिजाई के लिए सेब तथा अन्य फलों के बीजों को एकत्र कर लें। मिट्टी जांच के लिए मिट्टी के नमूने लेकर प्रयोगशाला को भेजें। नमी वाले स्थानों में तौलियों की खुदाई का कार्य पूरा कर लें। शीतोष्ठा फल पौधों के तनों पर चूने के लेप को लगाने का कार्य भी आरंभ करें।
सब्जियां लगाने वाले किसानों को सलाह दी गई है कि मूली, शलगम, गाजर की बिजाई करें। फूल गोभी तथा बंदगोभी की पौध का रोपन करें। अदरक को खेतों से निकालने के पश्चात इसे छाया में कमरे में 3-4 दिन तक बिखरा कर खुला रखें। अदरक उखाड़ते समय अदरक की रोगी गांठों को एक जगह एकत्र करके गड्ढे में दबा दें। मटर की बिजाई पूरी करें। गुलदाउदी एवं गेंदे के फूल को तोड़कर मंडियों में भेजें। निचले पर्वतीय क्षेत्रों में ग्लेडियोलस की बुआई करें।

Related posts