1088.57 करोड़ के ऋण वितरित : एडीसी

मंडी। अतिरिक्त उपायुक्त गोपाल चंद की अध्यक्षता में आयोजित जिला स्तरीय सलाहकार एवं समीक्षा समिति की बैठक में बैंकों की ओर से दिए ऋणों की समीक्षा की गई। बैठक में एडीसी गोपाल चंद ने कहा कि जिले में प्रथम तीन तिमाही के दौरान 1088 करोड़ 57 लाख के ऋण प्रदान किए जा चुके हैं। इसमें वार्षिक लक्ष्य का करीब 94 फीसदी ऋण दिया जा चुका है। कृषि क्षेत्र में 386 करोड़ 78 लाख के ऋण प्रदान करने के मुकाबले 578 करोड़ 32 लाख के ऋण प्रदान किए गए हैं। उन्होंने कहा कि मंडी जिले में अधिकतर लोग कृषि कार्य से जुड़े हैं। उन्होंने बैंक अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जो बैंक तय लक्ष्यों को पूरा नहीं कर पाए हैं, वह चालू तिमाही में लक्ष्य को प्राप्त करने के हर संभव प्रयास करें।
अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि मंडी जिले को राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत 29 करोड़ 70 लाख के ऋण प्रदान करने का लक्ष्य रखा है। इसमें हर खंड विकास अधिकारी द्वारा महिला स्वयं सहायता समूहों के ऋण प्रस्ताव बैंकों को भेजे जा रहे हैं। उन्होंने मनरेगा में कार्य कर रहे लोगों की राशि को समय रहते उनके खातों में ट्रांसफर करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने ऋण से संबंधित सभी मामले एक सप्ताह के भीतर निपटाने के बैंक अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।
बैठक में रिजर्व बैंक के सहायक प्रबंधक रमेश चंद, मुख्य प्रबंधक पंजाब नेशनल बैंक दीपक सूद, डीडीएम नाबार्ड एमपी शर्मा, अग्रणी बैंक प्रबंधक एएस ठाकुर, परियोजना अधिकारी डीआरडीए भावना शर्मा और जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक टीएस नेगी सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Related posts