हो परेशानी, करें रेलवे को फोन

हल्द्वानी। त्योहार के समय दलाल और अराजक तत्व सक्रिय हो जाते हैं। इसे देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे ने हेल्पलाइन और कंट्रोल रूम के नंबर जारी किए हैं, जहां यात्री अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
शारदीय नवरात्र शुरू होने के साथ यात्रियों की संख्या बढ़ जाती है। काफी संख्या में सैलानी घूमने के लिए आते हैं। ऐसे में ट्रेनों पर दबाव बढ़ जाता है। सीटों के लिए मारामारी का लाभ उठाने को दलाल, फर्जी टीटीई आदि भी सक्रिय हो जाते हैं। इसके अलावा सुरक्षा को लेकर भी चिंता बढ़ जाती है। इन बातों को ध्यान में रखकर रेलवे ने आरक्षण केंद्र, ट्रेनों में विशेष जांच टीमों को तैनात किया गया है। जंक्शन स्टेशनों पर चेक पोस्ट बनाकर महत्वपूर्ण गाड़ियों की जांच कराई जा रही है। इन सबके अलावा यात्रियों की शिकायत के दर्ज कराने की व्यवस्था की गई है। रेलवे ने मोबाइल हेल्प लाइन नंबर 0551-155210, कामर्शियल कम्प्लेंट मैसेज मोबाइल नंबर 9794845955 नंबर जारी किया है। इसके अलावा यात्री कंट्रोल रूम 9794840731 नंबर में भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

व्यस्त समय पर नहीं मिलेगा प्लेटफार्म टिकट
हल्द्वानी। बड़े रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म टिकट को सख्ती की गई है। अब व्यस्त समय पर यात्री को छोड़ने आए लोगों को आसानी से टिकट नहीं मिलेगा। रेलवे बोर्ड ने एक सरकुलर जारी किया है। इसके तहत व्यस्त समय पर खासकर त्योहार के समय टिकट नहीं दिया जाएगा। प्लेटफार्म टिकट कुछ परिस्थितियों में ही दिया जाएगा, इसमें अशिक्षित व्यक्ति या महिला जिसको मदद की जरूरत है, उस स्थिति में उनके साथ आए लोगों को टिकट जारी हो सकेगा।

Related posts