होशियार रहें, चूके तो लगेगा लाखों का चूना

इलाहाबाद। शहर में साइबर क्रिमनलों की टोली घूम रही है। ऐसे में होशियार रहें, जरा सी चूक पर आपको लाखों का चूना लग सकता है। हाईटेक बदमाश आपके एटीएम की एक झलक पाते ही उसका कोर्ड और नंबर जान लेंगे। फिर आपका एटीएम आपके पास रहेगा लेकिन शातिर नेट बैंकिंग के जरिए या तो लाखों की खरीदारी कर लेंगे या फिर रुपये दूसरे एकाउंट में ट्रांसफर कर देंगे। दो महीने में शहर में एक दर्जन से अधिक एकाउंट को खाली कर दिया गया। इस हाईटेक गिरोह से पुलिस भी पार नहीं पा पा रही है।
इन दिनों शहर में एक गिरोह सक्रिय है। सूटबूट पहने वाले यह शातिर बैंक, एटीएम बूथ के पास अपना अड्डा बनाए हैं। आप रुपये निकालने पहुंचेंगे तो यह शातिर किसी न किसी बहाने आपके इर्द गिर्द घूमेंगे। महज एक नजर एटीएम कार्ड देखने के बाद यह उसका नंबर जान लेंगे। फिर आप एटीएम कार्ड जेब में रखे रह जाएंगे और यह अपनी करतूत कर दिखाएंगे। मौका मिलते ही शातिर कार्ड ही बदल देते हैं। दर्जनों कार्ड शातिरों के हाथ में होते हैं। कुछ सेकेंड का मौका हाथ आते ही आपका कार्ड बदल जाएगा। शहर में सबसे अधिक वारदातें जार्जटाउन, धूमनगंज, कर्नलगंज, सिविल लाइंस में हुई हैं। गिरोह के बदमाश महिलाओं या फिर हाईप्रोफाइल लोगों को शिकार बना रहे हैं। अकेले कर्नलगंज थाने में दूसरे के एटीएम से रुपये निकालने और नेट बैंकिंग के जरिए खरीदारी करने के सात मामले दर्ज हुए हैं।
ठगी करने वाले शातिरों को इंटरनेट, नेट बैंकिंग, कंप्यूटर के बारे में पूरी जानकारी होती है। दूसरे के एटीएम का नंबर देखने के बाद गैंग के सदस्य टेली शापिंग के जरिए महंगे सामान बुक कराते हैं। डिलेवरी के लिए यह खाकी मकान या फिर होटल का सहारा लेते हैं। कैमरे, लैपटाप, महंगे मोबाइल का आर्डर कर खाते से रुपये खाली कर देते हैं।

Related posts

Leave a Comment