हमीरपुर की दुकानों से मसालों के तीन सैंपल भरे

हमीरपुर। स्वास्थ्य विभाग ने जिला से दालचीनी के तीन सैंपल भरे हैं। विभाग ने जिला की नादौन और हमीरपुर की दुकानों से यह सैंपल लिए हैं। इसके अतिरिक्त विभाग ने सफेद चना और एक अन्य मसाले के सैंपल भी भरे हैं। विभाग ने फूड सेफ्टी एक्ट 2006 के तहत सैंपल लिए है। इन्हें जांच के लिए सोलन प्रयोगशाला भेजा जा रहा है। सैंपल रिपोर्ट आने पर विभाग आगामी कार्रवाई अमल में लाएगा।
प्राप्त जानकारी के अनुसार निदेशालय के आदेशों से यह सैंपल भरे जा रहे हैं। दालचीनी और मसालोें में मिलावट होने के चलते विभाग ने सैंपल भरे हैं। राजधानी शिमला में दालचीनी में मिलावट होने की बात सामने आई है। इसके उपरांत स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने स्वास्थ्य विभाग को जांच के निर्देश जारी किए थे। विभाग ने हमीरपुर की दो दुकानों और नादौन की एक दुकान से सैंपल लिए हैं। इसके अतिरिक्त सफेद चना और एक अन्य मसाले के सैंपल लिए गए हैं जिन्हें जांच के लिए कंडाघाट भेजा जा रहा है। प्रदेश में मसालों में मिलावट होने के चलते विभाग ने यह कदम उठाए हैं। यहीं नहीं विभाग द्वारा सुजानपुर से घी और मसालों से सैंपल लिए गए थे जिन्हें भी प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजा गया था।
इस संदर्भ में खाद्य सुरक्षा अधिकारी डा. अतुल कायस्था का कहना है कि दालचीनी के तीन सैंपल भरे गए हैं। निदेशालय के निर्देशों पर विभाग ने जांच के लिए दुकानों से सैंपल लिए हैं।

Related posts