स्कूलों में पढ़ाया जाएगा देशभक्ति का पाठ, पाठ्यक्रम को हरी झंडी

स्कूलों में पढ़ाया जाएगा देशभक्ति का पाठ, पाठ्यक्रम को हरी झंडी

नई दिल्ली
राजधानी के सरकारी स्कूलों के बच्चों में अब देशभक्ति की भावना आएगी। स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्कूलों में लागू होने वाले देशभक्ति पाठ्यक्रम को हरी झंडी दे दी। 

यह पाठ्यक्रम दिल्ली के सरकारी स्कूलों में लागू होने के लिए तैयार है। इसका उद्देश्य सांविधानिक मूल्यों के प्रति सम्मान की गहरी भावना विकसित करना और मूल्यों व कार्यों के बीच की खाई को पाटना है। शनिवार को स्टेट काउंसिल फॉर एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एससीईआरटी) दिल्ली के निदेशक ने मुख्यमंत्री को देशभक्ति करिकुलम फ्रेमवर्क की प्रति भेंट की।

इस पाठ्यक्रम को हरी झंडी देते हुए मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि पिछले 70 साल में सारे विषय पढ़ाए गए, लेकिन देशभक्ति नहीं पढ़ाई गई। अब दिल्ली के स्कूलों में देशभक्ति की पढ़ाई होगी। अब हम हर दिन आजादी की भावना का जश्न मनाने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें। स्कूलों में स्वतंत्रता दिवस का जश्न अब प्रतीकात्मक नहीं, बल्कि वास्तविक होगा। उपमुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि हम देश प्रेम के मूल्यों को दैनिक जीवन के साथ जोड़ना चाहते हैं। यही देशभक्ति पाठ्यक्रम का सार है। 

शनिवार को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के नेतृत्व में शिक्षा निदेशालय व एससीईआरटी के वरिष्ठ अधिकारियों और शिक्षकों की टीम ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात कर देशभक्ति पाठ्यक्रम के कार्यान्वयन पर चर्चा की।

देशभक्ति पाठ्यक्रम राष्ट्रीय पाठ्यक्रम फ्रेमवर्क-2005 के शैक्षिक दिशा-निर्देशों का पालन करता है। छात्र मौजूदा पाठ्यक्रम में भारतीय लोकतंत्र और संविधान के विभिन्न पहलुओं को सीखते हैं। देशभक्ति पाठ्यक्रम समानता और बंधुत्व जैसे मूल्यों की गहरी समझ बनाने और इसे बच्चों के व्यवहार का हिस्सा बनाने का प्रयास करता है।

Related posts