सेब के लिए बनेगा 20 किलो का छोटा कार्टन बॉक्स,बागवानों को कहा जा रहा है हम देंगे 5 -10 रूपये सस्ता

सेब के लिए बनेगा 20 किलो का छोटा कार्टन बॉक्स,बागवानों को कहा जा रहा है हम देंगे 5 -10 रूपये सस्ता

प्रदेश के सेब उत्पादकों को इस बार कार्टन सस्ते दामों पर उपलब्ध होगा। बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ (बीबीएन) के गत्ता उद्योगों ने इसके संकेत दे दिए हैं। उद्योगपतियों के अनुसार इस बार सेब कार्टन 5 से 10 रुपये तक सस्ता मिलेगा।

This time in Himachal, farmers will get apple cartons cheaper by Rs 5 to 10.

हिमाचल प्रदेश के सेब उत्पादकों को इस बार कार्टन सस्ते दामों पर उपलब्ध होगा। बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ (बीबीएन) के गत्ता उद्योगों ने इसके संकेत दे दिए हैं। उद्योगपतियों के अनुसार इस बार सेब कार्टन 5 से 10 रुपये तक सस्ता मिलेगा। बीबीएन के उद्योगों में इस बार यूनिवर्सल कार्टन तैयार किए जा रहे हैं। इन कार्टन में 20 किलो से अधिक सेब नहीं आएंगे। उसी हिसाब से उत्पादकों ने मांग के अनुसार सेब कार्टन बनाना शुरू कर दिए हैं। कार्टन के दाम कम होने का तर्क यह दिया जा रहा है कि इस बार कार्टन छोटे तैयार होंगे, जिसमें बागवानों को इनके दाम कम होने से राहत मिलेगी।

गौर रहे कि प्रदेश में 250 के करीब गत्ता उद्योग हैं, जिनमें 40 फीसदी उद्योगों में सेब पैकिंग के लिए डिब्बे तैयार होते हैं। प्रदेश में सबसे ज्यादा बद्दी की हिम पेकवेल, जसमेर पैकर, कालाअंब की शिवालिक कंपनी, अल्फा कंटेनर, भवानी इंटरप्राइजेस समेत एक दर्जन से अधिक उद्योग सबसे ज्यादा सेब कार्टन तैयार करते हैं। इन संचालकों ने अब सेब के सीजन को देखते हुए कार्टन तैयार करना शुरू कर दिया है। उधर, गत्ता उद्योग संघ के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष मुकेश जैन ने कहा कि सेब बॉक्स की मांग को देखते हुए अब उद्योगों ने इन्हें बनाने का काम शुरू कर दिया है। गते के बॉक्स के अलावा यहां प्लास्टिक क्रेट भी तैयार किए जा रहे हैं। अखिल भारतीय गत्ता उद्योग संघ (एफसीबीएमए) के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष गिरीश सरदाना ने बताया कि इस वर्ष सेब के बॉक्स के दामों में बीते वर्ष के मुकाबले पांच से 10 रुपये तक कमी आएगी।

सेब उत्पादन किसानों- बागवानों की आय और आर्थिकी का मुख्य स्रोत : नेगी
प्रदेश में सेब का उत्पादन किसानों-बागवानों की आय और प्रदेश की आर्थिकी का मुख्य स्रोत है। सरकार आगामी सेब सीजन के लिए तैयारियां पूरी करने की दिशा में कार्य कर रही है। बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने यह जानकारी शुक्रवार को पराला सब्जी मंडी और सीए स्टोर एवं सब्जी मंडी शिलारू के निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। नेगी ने अधिकारियों को समय पर सभी प्रबंध पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने पराला में आधुनिक फल प्रसंस्करण संयंत्र, प्रदेश में विभिन्न सब्जी मंडियों के निर्माण कार्यों की जानकारी भी ली।

Related posts