सेना ने पाकिस्तानी घुसपैठिया को मार गिराया, माछिल में घुसपैठ की कोशिश की नाकाम

सेना ने पाकिस्तानी घुसपैठिया को मार गिराया, माछिल में घुसपैठ की कोशिश की नाकाम

श्रीनगर/कुपवाड़ा/सांबा
जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) के निकट रिगाल इलाके में पाकिस्तानी सुरंग मिलने के एक दिन बाद ही सोमवार को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ)ने सीमावर्ती गांव चक फकीरा में एक घुसपैठिए को मार गिराया। दूसरी ओर उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के माछिल सेक्टर में रविवार की शाम सेना ने घुसपैठ की एक  कोशिश को नाकाम कर दिया।

रक्षा सूत्रों से के अनुसार, सोमवार शाम करीब साढ़े छह बजे सांबा जिले के चक फकीरा की भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर एक घुसपैठिया जीरो लाइन को पार कर तारबंदी के पास छिप कर आ रहा था। वहां तैनात बीएसएफ के जवानों ने उसे ललकारा। जब भागने लगा तो जवानों ने गोलीबारी शुरू कर दी, जिससे उसे ढेर हो गया। 19 नवंबर को इसी क्षेत्र में पाकिस्तानी ड्रोन भी सीमा में प्रवेश करने की कोशिश कर हा था। बीएसएफ जवानों ने गोलीबारी कर उसे खदेड़ दिया था। सूत्रों के अनुसार पाकिस्तानी रेंजरों की भी सीमा पर काफी हलचल देखी जा रही है।
बर्फबारी के कारण कुपवाड़ा में नहीं चला सर्च ऑपरेशन
उत्तरी कश्मीर के सीमांत जिले कुपवाड़ा में एलओसी से सटे माछिल सेक्टर में घुसपैठियों के साथ मुठभेड़ भी हुई। लेकिन जवानों की जवाबी कार्रवाई से घुसपैठिए पीओके भाग निकले। हालांकि, खराब मौसम और भारी बर्फबारी के बीच सर्च ऑपरेशन नहीं चलाया जा सका। इससे यह पता नहीं लग सका है कि फायरिंग में कोई आतंकी मारा तो नहीं गया है।

रविवार देर रात माछिल सेक्टर की टावर पोस्ट पर तैनात बीएसएफ की 169 बटालियन के जवानों को पोस्ट के करीब कुछ संदिग्ध हरकत देखने को मिली। संतरी की चेतावनी फायरिंग के बाद कुछ देर क्रॉस-फायरिंग हुई। जिसके बाद घुसपैठिये अंधेरे का फायदा उठाते हुए भाग निकले। अधिकारी ने बताया कि इलाके में करीब तीन फीट तक बर्फ है। बर्फबारी जारी है। दृश्यता शून्य के स्तर पर है। इसलिए सर्च ऑपरेशन नहीं चलाया गया।

-आठ नवंबर को तीन आतंकी मार गिराए थे
ज्ञात हो कि माछिल सेक्टर में आठ नवंबर को भी सुरक्षाबलों द्वारा एक बड़ी घुसपैठ की कोशिश को नाकाम बनाते हुए तीन आतंकियों को मार गिराया था। इस दौरान सेना के एक अधिकारी समेत चार जवान और बीएसएफ के एक जवान शहीद हो गए थे।

 

Related posts