सुरक्षा के लिए बनाई पुलिस चेक पोस्टें बनी भैंसों के तबेले

सुरक्षा के लिए बनाई पुलिस चेक पोस्टें बनी भैंसों के तबेले

चंबा
जम्मू-कश्मीर के साथ लगती हिमाचल प्रदेश के चंबा की सरहद पर सुरक्षा के लिए बनाई गई पुलिस चेक पोस्टें अब भैंसों के तबेलों में तबदील हो गई हैं। इन चेक पोस्टों पर लाखों रुपये खर्च किए गए थे। सरहद पर पुलिस की चौकस व्यवस्था करने के लिए सरकार और विभाग ने खुंडी मराल में पुलिस के लिए दो हट और एक चेक पोस्ट बनाई है। पुलिस जवान इन चेक पोस्टों में तैनात होने के बजाय यहां से दस किलोमीटर पीछे रिहायशी बस्ती के पास चेक पोस्ट लगाए बैठे हैं। 

सुरक्षा की दृष्टि से खुंडी मराल में चेक पोस्ट होनी चाहिए। भांदल व संघणी के बाशिंदों का कहना है कि चेक पोस्ट नीचे होने की वजह से वहां से जम्मू के लिए पशु तस्करी हो रही है। इसलिए स्थानीय लोग प्रशासन से मांग कर रहे हैं कि पुलिस चेक पोस्ट को खुंडी मराल में शिफ्ट हो, जिससे सरहद पर पुलिस का कड़ा पहरा रहेगा। इस बार चेक पोस्ट गर्मियों में अपने मूल स्थान पर भी शिफ्ट नहीं हुई। सरहदों पर बनाई चेक पोस्टें गर्मियों में ऊपरी इलाकों और सर्दियों में निचले इलाकों में शिफ्ट की जाती थीं।

इस बार गर्मियों के सीजन में चेक पोस्ट को खुंडी मराल शिफ्ट नहीं किया। जब वहां पर पक्के हट नहीं बने थे। तो चेक पोस्ट उसी स्थान पर होती थी। जब सरकार ने बेहतर सुविधा देने के लिए पक्के हट बना दिए तो पुलिस विभाग ने चेक पोस्ट को ही दस किलोमीटर पीछे हटा लिया। भांदल पंचायत के पूर्व प्रधान हेमराज चंदेल ने बताया कि खुंडी मराल चेक पोस्ट नए हट में शिफ्ट करने को लेकर वह कई बार जिला प्रशासन से मांग कर चुके हैं। सीमा पर चेक पोस्ट बनाने के लिए लाखों रुपये खर्चे, जहां अब मवेशियों को ठहराया जा रहा है। 

जिले की सरहदों पर पुलिस पूरी तरह चौकस है। रूटीन से सरहदों पर गश्त की जा रही है। खुंडी मराल चेक पोस्ट के निचले क्षेत्र में शिफ्ट होने की जानकारी जुटाकर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। सुरक्षा को लेकर लापरवाही नहीं बरती जाएगी। खुंडी मराल में बनाए हट में पुलिस चेक पोस्ट शिफ्ट करने की व्यवस्था की जाएगी। -अरुल कुमार, एसपी, चंबा

Related posts