सुक्खू की सरदारी में युवा मंत्रियों को मिले अहम विभाग

सुक्खू की सरदारी में युवा मंत्रियों को मिले अहम विभाग

हिमाचल प्रदेश के तीन युवा मंत्रियों के कंधों पर अबकी बार विकास और शिक्षा क्षेत्र का महत्वपूर्ण दायित्व रहेगा। हिमाचल की भाग्यरेखा रूपी सड़कों और पुलों का सुधार किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है।  मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने युवा मंत्रियों रोहित ठाकुर को शिक्षा, अनिरुद्ध सिंह को ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज और विक्रमादित्य सिंह को लोक निर्माण विभाग और युवा सेवाएं एवं खेल विभाग जैसे महत्वपूर्ण विभाग सौंपे हैं। इन तीनों ने पहली बार मंत्री पद हासिल किए हैं। इनको अपने विभागों का महज दायित्व ही बखूबी नहीं निभाना है अपितु अपने को कसौटी पर खरा उतारकर भी दिखाना है। इन तीनों मंत्रियों के पास बड़े महकमे सौंपे गए हैं।

इन विभागों को युवा मंत्री कैसे चलाते हैं, इस पर प्रदेश के लाखों लोगों की निगाहें रहेंगी। यही नहीं, विपक्ष की निगाहें भी इन मंत्रियों के कामकाज पर बराबर रहेंगी। इन सब बातों को देखते हुए तीनों युवा मंत्रियों को अपने कामकाज पर ज्यादा ध्यान देना पड़ेगा।शिक्षा मंत्री के तौर पर रोहित ठाकुर को प्रदेश में शिक्षा क्षेत्र का विकास और विस्तार करना कोई आसान राह नहीं है। शिक्षा क्षेत्र में बुनियादी जरूरतें पूरी करने और ढांचागत मजबूती देने की जरूरत महसूस की जाती रही है। स्कूलों और कॉलेजों में बुनियादी ढांचा मजबूत करना और शिक्षकों की कमी दूर करने की चुनौती रहेगी।

मंत्री अनिरुद्ध सिंह को ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग सौंपा गया है। उनको प्रदेश के ग्रामीण विकास का अनुभव जरूर है, लेकिन इस बार उनको पूरे प्रदेश के समग्र ग्रामीण विकास के साथ पंचायती राज संस्थाओं की मजबूती के लिए भी काम करके दिखाना है। युवा मंत्री विक्रमादित्य को बडे़ महकमे लोक निर्माण विभाग के साथ युवा सेवाएं एवं खेल विभाग का जिम्मा सौंपा गया है। प्रदेश की सड़कों की खस्ताहालत किसी से छुपी नहीं है। ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कें ज्यादा खस्ता है। नई सड़कों के निर्माण के साथ पुरानी सड़कों की मरम्मत की दरकार रही है। 

Related posts