सीबीएसई परीक्षा में होनहार विद्यार्थियों ने किया हिमाचल का नाम रोशन

शिमला

सीबीएसई परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए। घोषित नतीजों में होनहार विद्यार्थियों ने हिमाचल का नाम रोशन किया है। छात्राएं हिमाचल में एक बार फिर अपनी मेधा का डंका बजवाने में कामयाब रहीं। जबकि, सूबे में 90 फीसदी से अधिक अंक पाने वाले विद्यार्थियों की संख्या भी अच्छी खासी रही। प्रदेश के ओवरआल रिजल्ट में शिमला शहर के सीबीएसई स्कूलों के विद्यार्थियों का दबदबा रहा। हिमाचल में 9202 विद्यार्थियों ने सीबीएसई 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए अपने-अपने स्कूलों के माध्यम से पंजीकरण कराया था। परीक्षा में 9163 छात्र-छात्राएं शामिल हुए। 8635 विद्यार्थी परीक्षा में सफल रहे। पास हुए विद्यार्थियों में 4560 छात्र और 4075 छात्राएं हैं। छात्राओं का पास प्रतिशत 96.47 और छात्रों का 92.33 रहा। हिमाचल में  कुल 94.24 प्रतिशत विद्यार्थियों ने परीक्षा पास की। राजधानी के स्कूलों ने 12वीं के घोषित नतीजों में चमकीला प्रदर्शन कर प्रदेशभर में दबदबा कायम किया। डीएवी न्यू शिमला के छात्र वैभव सिंह ने कला संकाय में 98.8 फीसदी अंक अर्जित किए हैं।

इसी संकाय में निरमन्यु चौहान ने 98.2 अंक हासिल किए हैं। उधर, शिमला के ही सरस्वती पैराडाइज इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल के छात्र अभय आजाद ने कला संकाय में 98 फीसदी अंक हासिल कर प्रथम स्थान पाया है। हमीरपुर में डीएवी पब्लिक स्कूल की शिवांशी ने 96.6 फीसदी अंक प्राप्त कर स्कूल में प्रथम पाया। करण कुमार ने 96 फीसदी सौम्या शर्मा ने 95.5 फीसदी अंक प्राप्त किए। ग्रीन वैली पब्लिक स्कूल जाहू के प्रियांश चौहान ने 96 फीसदी अंक हासिल किए। केंद्रीय विद्यालय हमीरपुर में विज्ञान संकाय में अमीषा डोगरा ने 95.4 फीसदी और वाणिज्य संकाय में पीयूष परमार ने 95 फीसदी अंकों के साथ प्रथम स्थान प्राप्त किया। हिम अकादमी पब्लिक स्कूल विकासनगर में विज्ञान संकाय में अनमोल शर्मा और शालिनी ठाकुर ने 96.4 फीसदी अंक, अंचित ठाकुर ने 96.2 फीसदी अंक, कनक, नमन शर्मा ने 96 फीसदी अंक, नैना धीमान ने 95.8 फीसदी अंक हासिल किए हैं।
कुल्लू में कैंब्रिज इंटरनेशनल स्कूल के योगेंद्र मोहन शर्मा ने कला संकाय में 95 प्रतिशत अंकों के साथ जिले में पहला स्थान प्राप्त किया है। वहीं डीएवी स्कूल मौहल के विद्यार्थी आर्यन सूद ने विज्ञान संकाय में 96 प्रतिशत अंकों के साथ पहले स्थान पर कब्जा किया। वाणिज्य संकाय में भी डीएवी स्कूल मौहल के सक्षम भटनागर ने 96.4 फीसदी अंक के साथ पहला स्थान हासिल किया। उधर, केंद्रीय विद्यालय मंडी का परिणाम सौ फीसदी रहा है। स्कूल के छात्र जनित ने 94 प्रतिशत अंक लेकर प्रथम स्थान हासिल किया है। इसके अलावा अर्जुन ने 93 प्रतिशत, गौरव ने 92 प्रतशित, स्वाति ने 91 प्रतिशत, धनिष्ठा ने 93 प्रतिशत, दीक्षा ने 88, आस्था ने 75 प्रतिशत अंक हासिल कर स्कूल का नाम रोशन किया है।

सोलन जिले में सीबीएसई बोर्ड के परीक्षा परिणाम में छात्राओं का प्रदर्शन बेहतर रहा है। 95 प्रतिशत से अधिक अंक लेने वालों में छात्राओं ने दबदबा रहा। पहले तीनों स्थान पर छात्राएं रहीं। ज्यादातर स्कूलों में सौ फीसदी परिणाम आया है। बीएल सेंट्रल पब्लिक स्कूल सोलन की जाह्नवी विज्ञान संकाय में 97.4 प्रतिशत अंक लेकर प्रथम रही हैं। गीता आदर्श स्कूल सोलन की वेदिका 97.2 प्रतिशत अंक के साथ इस तालिका में दूसरे स्थान पर हैं। गुरुकुल स्कूल की पारखी राणा 97 प्रतिशत अंक हासिल कर तीसरे स्थान रहीं। 95 प्रतिशत से अधिक अंक पाने वालों में गीता आदर्श स्कूल की दिव्यांशी, बीएल शामती की पवनी गुप्ता 96.2 प्रतिशत, मानसी 95.8 प्रतिशत, आरुषी शर्मा 95.6 प्रतिशत, समृद्धि अरोड़ा 95.4 प्रतिशत, सुदीक्षा 95 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं।

सिरमौर जिले में स्कालर्स होम स्कूल पांवटा के अक्षत ने नान मेडिकल संकाय में 97 अंकों के साथ परीक्षा पास की। दून वैली स्कूल पांवटा में 94 फीसदी अंकों के साथ वाणिज्य वर्ग में आलोकित और विज्ञान में हिमांशु पहले स्थान पर रहा। गुरु नानक मिशन स्कूल पांवटा में 96.8 फीसदी अंकों के साथ विज्ञान वर्ग में नंदूरी जयंत विष्णु अव्वल रहा। वाणिज्य वर्ग में शीना चोपड़ा और वंशिका ने 96.6 अंकों के साथ डीएवी स्कूल पांवटा में बाजी मारी। जवाहर नवोदय स्कूल नाहन में आदित्य और अनुराग 96 अंकों हासिल किए।  होली हार्ट स्कूल नाहन में 95.6 फीसदी अंकों के साथ अपूर्वा चौधरी प्रथम रहीं।

जिला ऊना में सीबीएसई बोर्ड की जमा दो की परीक्षा में एमआईए डीएवी पब्लिक स्कूल मैहतपुर की छात्रा इनायत ने नॉन मेडिकल में 96 प्रतिशत अंकों के साथ प्रथम स्थान, एसएसआरबीएम की विज्ञान विभाग की छात्रा जेनिया ने 95.2 प्रतिशत अंक प्राप्त कर दूसरा स्थान और एसएसआरबीएम की कला विभाग की छात्रा रुद्र प्रिया तथा एमआईए डीएवी पब्लिक स्कूल मैहतपुर के छात्र कार्तिक भाटिया ने संयुक्त रूप से जिलाभर में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। बिलासपुर जिले डीएवी स्कूल के विद्यार्थियों ने सर्वोच्च प्रदर्शन किया है। डीएवी बिलासपुर, घुमारवीं और बरमाणा एसीसी की छात्राओं ने अपने-अपने वर्ग में 90 प्रतिशत से अधिक अंकों के साथ बाजी मारी है। डीएवी बिलासपुर के अभय चौहान विज्ञान संकाय में 97.8 प्रतिशत अंक प्राप्त कर जिले में अव्वल रहे हैं। जबकि वाणिज्य संकाय में आयुषी शर्मा 94.6 प्रतिशत अंक प्राप्त कर प्रथम रहीं।  इनके अलावा डीएवी घुमारवीं में अन्य वर्ग में अनामिका ठाकुर ने 97.4 प्रतिशत अंक लेकर पहला स्थान, सनीश पराशर और ललित चंदेल ने 96.2 अंक प्राप्त कर दूसरा तथा रिचा शर्मा ने 96 प्रतिशत अंक लेकर परीक्षा उत्तीर्ण की है।

 

Related posts