सस्ता पावर टिलर, कीमत 33 हजार

हमीरपुर
Hamirpur Himachal Pradesh Matric pass Rajesh made cheap power tiller price 33 thousand
दिल में कुछ करने का जुनून हो तो मंजिल मिल ही जाती है। ऐसा ही कर दिखाया है जिला मुख्यालय से सटी पंचायत झनियारा के रहने वाले राजेश कुमार पुत्र अमी चंद ने। मैट्रिक पास राजेश ने कड़ी मेहनत और लग्न के दम पर सस्ता पॉवर टिलर तैयार किया है।

डेढ़ हॉर्स पॉवर इंजन के इस टिलर की बाजार कीमत महज 33 हजार रुपये है। जबकि पांच एचपी इंजन वाले पॉवर टिलर की कीमत 45 हजार रुपये है। यह पॉवर टिलर हमीरपुर जिला मुख्यालय से सटी पंचायत झनियारा के रहने वाले राजेश कुमार पुत्र अमी चंद ने बनाया है।

सोमवार को उद्योग विभाग के प्रबंधक प्रत्युष चौहान ने राजेश कुमार की वर्कशॉप पर पहुंचकर इस पॉवर टिलर को लांच किया। राजेश का कहना है कि किसानों को बैलों के साथ हल जोतते देख उनके मन में पॉवर टिलर का विचार आया। बाजार में एक से डेढ़ लाख रुपये कीमत का पॉवर टिलर खरीदना आम किसानों के लिए आसान नहीं। उद्योग विभाग के प्रबंधक ने कहा कि वह इस प्रोजेक्ट को मुख्यमंत्री के पास भेज रहे हैं, जिससे इसे मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना में शामिल किया जा सके।

अगर यह प्रोजेक्ट स्वावलंबन योजना में शामिल होता है तो इसे बनाने वाले व्यक्ति को स्कीम के तहत 25 फीसदी अनुदान और अन्य सुविधाएं मिल सकती हैं। इसके अलावा जिस कंपनी का इंजन लगाया गया है उसके साथ ही एमओयू साइन होगा। वहीं एनआईटी और आईआईटी के विशेषज्ञों की मदद से आने वाले समय में इसका संशोधित संस्करण में बाजार में उतारा जाएगा।

एक हफ्ते में कर दिया तैयार

राजेश ने अमर उजाला से विशेष बातचीत में बताया कि लुधियाना से सामान खरीदकर इसे महज एक हफ्ते के भीतर तैयार किया है। इसके बाद बाकायदा इसका सफल ट्रायल भी किया। डेढ़ एचपी के पावर टिलर में तीन हल, जबकि पांच एचपी के पॉवर टिलर में पांच छोटे हल लगाए गए हैं। रबड़ टायरों की बजाय इसमें लोहे की रिम के साधारण टायर लगाए गए हैं, जिससे हल खींचते समय  टायर स्किड न हों और आसानी से खेतों में चल सके।

दस टिलरों का मिल गया ऑर्डर
जब उन्होंने खेतों में ट्रायल किया तो करीब दस पॉवर टिलरों का ऑर्डर उन्हें मिल गया। लेकिन अब इस प्रोजेक्ट को बड़े स्तर पर बाजार में लांच करने के लिए पैसों की आवश्यकता है। डेढ़ एचपी के पॉवर टिलर में केरोसिन और पेट्रोल दोनों प्रयोग होंगे। जबकि पांच एचपी के डेढ़ एचपी के पॉवर टिलर में केवल डीजल प्रयोग होगा।

Related posts