सरोवर में स्नान के साथ मेला माघी शुरू, घने कोहरे के बीच पहुंची संगत

सरोवर में स्नान के साथ मेला माघी शुरू, घने कोहरे के बीच पहुंची संगत

मुक्तसर (पंजाब)
सिखों के दसवें गुरु श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के चालीस सिंहों की याद में गुरुवार को पंजाब में मेला माघी शुरू हो गया। श्री मुक्तसर साहिब में माघी की सुबह का आगाज घने कोहरे के साथ हुआ। हालांकि पिछले कई दिनों से सुबह ही धूप निकल रही थी लेकिन माघी के दिन की शुरुआत घने कोहरे से हुई। 

इसके बावजूद सुबह से ही संगत का शहर में आगमन शुरू हो गया। संगतों ने गुरुद्वारा श्री दरबार साहिब के पवित्र सरोवर में स्नान करने के पश्चात श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के आगे नतमस्तक होकर आशीर्वाद प्राप्त किया और चालीस सिंहों को नमन किया। लोहड़ी की रात से ही संगत शहर में प्रवेश करने लगी थी और रात से ही गुरुद्वारा साहिब में संगत के स्नान का सिलसिला शुरू हो गया था। 

इस बार मेले में किसी दल की कांफ्रेंस नहीं होंगी। मेला पूरी तरह शहीदों की शहादत को समर्पित रहेगा। बता दें कि कांग्रेस और आप पिछले कई वर्षों से मेला माघी पर कांफ्रेंस नहीं कर रहे थे, वहीं इस बार किसान संघर्ष के चलते शिअद ने भी अपने हाथ पीछे खींच लिए।

हर बार लोहड़ी वाले दिन तक मलोट रोड पर बाहरी राज्यों से आने वाले दुकानदारों की स्टालें लग जाती थीं, मगर इस बार बाहरी राज्यों से कम ही दुकानदार आए हैं। मेला माघी को लेकर गुरुद्वारा साहिब में धार्मिक आयोजन शुरू हो गए हैं। पिछले दो दिन से संगतों का आना लगा हुआ है। वहीं, गुरुद्वारा शहीद गंज साहिब में श्री अखंड पाठ चल रहे हैं, जिनका 14 जनवरी को भोग डाला जाएगा। भाई महासिंह हॉल में रागी-ढ़ाडी जत्थों और प्रचारकों ने कीर्तन कर संगत को सिख इतिहास से अवगत कराया। 

मेला माघी को लेकर गुरुद्वारा साहिब के भाई महा सिंह हॉल में माता भाग कौर जी गुरमति सम्मेलन कराया गया। इसमें शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की अध्यक्ष बीबी जागीर कौर विशेष तौर पर पहुंची। उन्हें गुरुद्वारा साहिब प्रबंधकीय कमेटी ने सिरोपा भेंट कर सम्मानित किया।

Related posts