सब्सिडी चाहिए तो भरना होगा केवाईसी फार्म

शिमला। एक ही नाम पर एक से ज्यादा रसोई गैस कनेक्शन रखने वाले ग्राहकों को हर हालत में इस महीने के अंत तक केवाईसी फार्म भरना होगा और अतिरिक्त गैस कनेक्शन लौटाने होंगे। ऐसा नहीं करने वाले ग्राहकों को नए साल से सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की आपूर्ति बंद कर दी जाएगी। आईओसी के प्रबंधन रजत घरसंगी ने कहा है कि केवाईसी फार्म भरने का क्रम जारी है। राज्य के करीब सवा लाख उपभोक्ताओं के फार्म भरा जाना अभी शेष है।
पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने कहा है कि जो ग्राहक एक से अधिक कनेक्शन रखने वाले, केवाईसी फार्म नहीं भरेंगे उनका कनेक्शन गैर सब्सिडी वाले कोटे में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। यानी उन्हें साल में छह सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर भी नहीं मिलेंगे। इंडियन आयल कारपोरेशन के प्रबंधक का कहना है शुक्रवार को लोकसभा में दिए गए जवाब से लगता है कि अब केवाईसी फार्म भरने की तारीख और नहीं बढ़ाई जाएगी। पहले तेल कंपनियों की तरफ से 15 नवंबर तक इसे भरने को कहा गया था लेकिन अब इसे 31 दिसंबर 2012 तक भरना है। प्रदेश में नान सब्सिडी गैस सिलेंडर का दिसंबर में दाम 945 रुपये है। यह दाम हर माह तय होंगे।

इन उपभोक्ताओं को भरना है केवाईसी फार्म
जिन्होंने एक ही पते और एक ही नाम पर एक से अधिक गैस कंपनियों के कनेक्शन ले रखे हैं, इनके अलावा एक पते पर अलग-अलग नाम से गैस कनेक्शन लेने वाले उपभोक्ताओं को केवाईसी फार्म भरना जरूरी है।

क्या है केवाईसी फार्म
केवाईसी यानी नो योअर कस्टमर। दो पेज का यह ऐसा फार्म है जिसमें घरेलू गैस सिलेंडर उपभोक्ता की फोटो सहित सारी डिटेल गैस एजेंसी डिस्ट्रिब्यूटर के पास होगी। डिस्ट्रिब्यूटर से उपभोक्ता की यह डिटेल संबंधित आयल कंपनी यानी आईओसी, एचपीसी और बीपीसी आदि के पास चली जाएगी। वहां से तीनों कंपनियों के मास्टर सर्वर में इन डिटेल को फीड कर लिया जाएगा। इस फार्म में कस्टमर का नाम, डिटेल अड्रेस, माता-पिता का नाम, डेट आफ बर्थ, पत्नी या पति का नाम, टेलीफोन, मोबाइल नंबर और अड्रेस प्रूफ के तौर पर अन्य कई आईडी देना होगा।

Related posts