विवि पहुंचे छात्रों के डुप्लीकेट फार्म

शिमला : हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में स्नातक कक्षा की परीक्षा में बैठने के लिए छात्रों द्वारा भरे जा रहे परीक्षा फार्म में से कुछ डुप्लीकेट पाए गए हैं। इस संबंध में विश्वविद्यालय को शिकायत आई है। शिकायत आने के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन जांच में जुट गया है। विश्वविद्यालय प्रशासन अब उन लोगों को ट्रेस करने में जुट गया है जहां से छात्रों ने ये डुप्लीकेट परीक्षा फार्म खरीदे हैं। उक्त डुप्लीकेट फार्म के विक्रेताओं के पकड़ में आने के बाद प्रशासन उचित कदम उठाएगा।

बता दें कि विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा जारी किए गए परीक्षा फार्म केवल डाकघरों व उपडाकघरों के अलावा विश्वविद्यालय के सेल्स काऊंटर में ही उपलब्ध करवाए थे लेकिन कई पुस्तक विक्रेताओं ने इन नए परीक्षा फार्म का डुप्लीकेट तैयार सस्ते दामों में बेचा। जानकारी के अनुसार कई स्थानों पर अनधिकृत पुस्तक विक्रेताओं ने डुप्लीकेट परीक्षा फार्म मात्र 180 रुपए में बेचे जोकि निर्धारित दाम से काफी कम हंै।

नए परीक्षा फार्म का दाम विश्वविद्यालय प्रशासन ने 270 रुपए तय किया है। छात्र भी सस्ते फार्म हासिल करने के चक्कर में पुस्तक विक्रेताओं के जाल में फंस गए। इस मामले के सामने आने के बाद कई छात्रों जिन्होंने ऐसे डुप्लीकेट परीक्षा फार्म भरे हैं, के भविष्य पर सवालिया निशान लग गया है। विश्वविद्यालय प्रशासन पहले ही स्पष्ट कर चुका है यदि किसी छात्र ने गलत परीक्षा फार्म भरा तो उसका फार्म रिजैक्ट कर दिया जाएगा।

स्नातक कक्षाओं के डुप्लीकेट परीक्षा फार्म बेचे जाने और छात्रों द्वारा खरीदने की शिकायत आई है। उन्होंने कहा कि मामले की जांच की जाएगी। उन अनधिकृत पुस्तक विक्रेताओं को भी ट्रेस किया जाएगा जिन्होंने ये डुप्लीकेट परीक्षा फार्म बेचे हैं।
डा. नरेंद्र अवस्थी, परीक्षा नियंत्रक

Related posts