वाशिंगटन ‘मोदी के भारत’ के साथ पींगे बढ़ाना चाहता है: पाकिस्तानी दैनिक

इस्लामाबाद: गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी को वर्षों तक वीजा देने से मना करने वाला अमेरिका अब भारत के प्रधानमंत्री बने नरेंद्र मोदी के साथ दोस्ती के लिए आतुर है। यह नजरिया पाकिस्तान के एक अखबार ने रविवार को पेश किया। अखबार ने कहा है कि वाशिंगटन ‘मोदी के भारत’ के साथ पींगे बढ़ाना चाहता है।

पाकिस्तानी दैनिक डॉन ने अपने संपादकीय में कहा है कि अमेरिका-भारत रणनीतिक वार्ता इस महीने के अंत में अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन कैरी के नई दिल्ली दौरे के साथ बहाल हो जाएगी। उनकी यात्रा के बाद मंत्रिमंडलीय और उपमंत्रिमंडलीय स्तर के दौरे होंगे जिसके अंत में सितंबर महीने में मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के बीच शिखर वार्ता होगी।

अखबार ने कहा है, ‘‘सीनेट की विदेश मामलों की एक उपसमिति द्वारा इसी सप्ताह हुई सुनवाई के दौरान मोदी के भारत के साथ दोस्ती बढ़ाने और क्षेत्री स्तर पर भारत की बड़ी भूमिका निभाने के प्रति भरोसे को लेकर अमेरिका की मन: स्थिति में तेजी से आ रहे बदलाव की झलक दिखी।’’ अखबार ने कहा है कि मोदी में बढ़ती रुचि और उनके भारत के विकास को सुधारने एवं पड़ोसियों से संबंध सुधारने के वादे ‘पर नजर रखना पाकिस्तान सरकार के लिए महत्वपूर्ण है।’

Related posts