लीबिया की जेल में फंसे 17 भारतीय छुड़ाए गए, जल्द होगी वापसी

लीबिया की जेल में फंसे 17 भारतीय छुड़ाए गए, जल्द होगी वापसी

बीते छह महीनों से लीबिया में फंसे 17 भारतीयों को शनिवार को त्रिपोली की जेल से रिहा करवाकर वहां के अवैध आप्रवासियों के बंदरगाह शिविर कार्यालय में पहुंचा दिया गया। बंदरगाह से इन भारतीयों को अब स्वदेश लाया जाएगा।

इनमें ज्यादातर पंजाब और हरियाणा के निवासी हैं। इन भारतीयों की रिहाई और सुरक्षित वापसी से प्रयास में जुटे राज्यसभा सांसद विक्रमजीत सिंह साहनी ने रविवार को यह जानकारी दी। सांसद ने बताया कि पंजाब और दिल्ली के ट्रेवल एजेंटों ने इन 17 युवकों को इटली में आकर्षक नौकरी का झांसा देकर लाखों रूपये वसूले और फरवरी, 2023 में भारत से दुबई और फिर मिस्र होते हुए लीबिया में उतार कर वहां जुवारा शहर में स्थानीय माफिया को सुपुर्द कर दिया।

माफिया के चंगुल से इस तरह से छुड़ाए गए 17 युवक
सांसद ने बताया कि 13 जून को लीबिया पुलिस अधिकारियों की मदद से हमने इन युवकों को उस निर्माणाधीन इमारत से भागने में मदद की, जहां इन्हें हथियारबंद गुर्गों ने बंदी बनाकर रखा था। इसके बाद उन्हें लीबिया के जवारा शहर में एक होटल में ठहराया।

मेरा कार्यालय पूरी रात इन युवकों के साथ फोन पर जुड़ा रहा, जब तक कि यह बचाव अभियान भोर में समाप्त नहीं हो गया। साहनी ने बताया कि इन युवकों के फिर से माफिया को हाथ पड़ने की आशंका को देखते हुए लीबिया पुलिस ने इन्हें हिरासत में लेकर 15 जून को ज़वारा की एक जेल में बंद कर दिया।

Related posts