रोहतांग पर पैदल आवाजाही फिर ठप

कोकसर (लाहौल-स्पीति)। रोहतांग दर्रा पैदल आवाजाही के लिए शनिवार को फिर बंद हो गया। ताजा हिमपात ने लोगों की मनाली के तरफ आने और वापस लाहौल जाने की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। रोहतांग दर्रा पर शनिवार दोपहर बाद से बर्फबारी जारी है। इसके अलावा जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति के चंद्राघाटी में भी हिमपात का सिलसिला शुरू होने से शीतलहर चल रही है। रोहतांग दर्रा तथा घाटी में बर्फबारी का दौर शुरू होने से पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने का मिला है।
अत्यधिक ठंड के कारण तापमान में भारी गिरावट आई है। पिछले कु छ दिनों से घाटी का मौसम सुहावना होने से दर्रा पर पैदल चलने वाले लोगों की सुरक्षा के लिए 19 मार्च को मढ़ी तथा कोकसर में बचाव चौकियां भी स्थापित कर दी हैं। इसके बाद 20 मार्च को पोगचे के राकेश तथा थोरंग के राहुल ने पैदल दर्रा पार किया था। 21 मार्च को लाहौल की ओर से 18 और 22 मार्च को उदयपुर की तरफ से दो लोगों दर्रा लांघा था। अब एकाएक मौसम खराब होने से रोहतांग लांघने वालों को अब इंतजार करना होगा। इसके अलावा मौसम की बेरुखी से बीआरओ के रोहतांग फतेह अभियान में भी व्यवधान पड़ा है। चंद्राघाटी की चार पंचायतों समेत रोहतांग दर्रे पर हल्के हिमपात का दौर जारी था।
रेस्क्यू दल के प्रभारी लूदर सिंह ने बताया कि दोपहर तक कुल नौ लोगों ने रोहतांग सुरक्षित दर्रा पार किया था। दोपहर बाद बर्फबारी होने से आवाजाही बंद कर दी थी। उन्होंने लोगों को हिदायत दी कि खराब मौसम के चलते दर्रा लांघने की कोशिश न करें। बताया कि दोबारा पैदल आवाजाही करने से पहले बचाव चौकियों में पहले संपर्क कर लें।

Related posts