रोका जाएगा बेतरतीब भवन निर्माण : सुधीर

शिमला : शहरी विकास, नगर नियोजन व आवास मंत्री सुधीर शर्मा ने कहा कि प्रदेश में अब बेतरतीब ढंग से भवन निर्माण नहीं होने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि शिमला में अनियोजित ढंग से बने भवनों को नियमित करने के लिए वन टाइम सैटलमैंट पॉलिसी पर निर्णय गुण-दोष के आधार पर लिया जाएगा।

समरहिल में आयोजित एक कार्यक्रम में पत्रकारों को संबोधित करते हुए उन्होंने उक्त बात कही। उन्होंने कहा कि जिस तरह से प्रदेश में शहरीकरण को बढ़ावा मिल रहा है उसे देखते हुए भविष्य की योजनाएं सोच-समझ कर बनाने की आवश्यकता है ताकि सभी का विकास संभव हो सके। उन्होंने कहा कि पूर्व भाजपा सरकार के समय शिमला शहर के विकास के लिए जवाहर लाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीनीकरण मिशन की योजनाओं का सदुपयोग नहीं किया जा सका और इस कमी को शीघ्र ही दूर किया जाएगा।

सुधीर शर्मा ने कहा कि नए शहर को बसाते समय सीवरेज, पानी और अन्य व्यवस्थाओं का विशेष ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य में शहरी क्षेत्रों का विकास विजन दस्तावेजों के आधार पर किया जाएगा। इसके तहत अगले कम से कम 40 सालों के लिए योजनाएं ध्यान में रखकर बनाई जाएंगी ताकि छोटी-छोटी समस्याओं से बचा जा सके। सुधीर शर्मा ने माना कि पूर्व भाजपा सरकार के वक्त प्रदेश में शहरी क्षेत्रों में अनियोजित विकास को बढ़ावा मिला है लेकिन मौजूदा कांग्रेस सरकार सभी नीतियों को एक बार में ही बदलने में विश्वास नहीं रखती और सभी नीतियों पर विचार-विमर्श के बाद ही कोई उचित निर्णय लिया जाएगा।

पूर्व सरकार की गलतियां सुधारेंगे
सुधीर ने कहा कि हिमुडा प्लॉट का निर्माण चिन्हित स्थानों पर किया जाएगा ताकि पात्र लोगों को इसका आबंटन किया जा सके। उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार के समय में जो गलतियां हुई हैं उसे सुधारा जाएगा और आम आदमी के हितों को ध्यान में रखकर व्यापक कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि बड़े शहरों में जनसंख्या दबाव कम कर इन्हें व्यवस्थित तरीके से बसाया जाएगा जिसके लिए वह प्राथमिकता के आधार पर व्यापक कदम उठाएंगे।

Related posts