मैदानी क्षेत्र में गर्मी का पारा चढ़ते ही शिमला सैलानियों से गुलज़ार

मैदानी क्षेत्र में गर्मी का पारा चढ़ते ही शिमला सैलानियों से गुलज़ार

पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली सहित अन्य राज्यों में गर्मी बढ़ते ही शिमला में सैलानियों की संख्या बढ़ गई है। बीते सप्ताह के मुकाबले इस हफ्ते अधिक संख्या में सैलानियों ने शिमला का रुख किया है।

Tourists flock to Shimla as temperatures soar in plains
शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर घूमते सैलानी।

मैदानी राज्यों में तापमान बढ़ने के बाद सैलानी बड़ी संख्या में पहाड़ों का रुख कर रहे हैं। वीकेंड पर शिमला पहुंचने वाले सैलानियों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है। शनिवार के बाद रविवार को भी शिमला में खूब पर्यटक उमड़े। शिमला के अलावा कुफरी, नारकंडा, मशोबरा और नालदेहरा में भी सैलानियों की भीड़ उमड़ी। सैलानियों की संख्या बढ़ने से कारोबार में तेजी आने से पर्यटन कारोबारी उत्साहित हैं।

पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली सहित अन्य राज्यों में गर्मी बढ़ते ही शिमला में सैलानियों की संख्या बढ़ गई है। बीते सप्ताह के मुकाबले इस हफ्ते अधिक संख्या में सैलानियों ने शिमला का रुख किया है। कार्ट रोड की लिफ्ट कार पार्किंग दोपहर दो बजे पैक हो गई। इसके बाद पार्किंग के एंट्री प्वाइंट पर नो पार्किंग का बोर्ड लगा दिया गया।

पार्किंग से जैसे जैसे गाड़ियां बाहर निकलती गईं, अन्य गाड़ियों को एंट्री दी गई। नगर निगम मैट्रोपोल पार्किंग और पर्यटन विकास निगम की ट्रिपल एच पार्किंग के तीनों फ्लोर भी पैक रहे। रविवार को होटल होलीडे होम के नीचे से सड़क के दोनों ओर पार्क की गई गाड़ियों की कतार बैम्लोई तक पहुंच गई। शिमला में सैलानियों ने रिज मैदान और माल रोड पर घूमने का लुत्फ उठाया।

शिमला के जाखू मंदिर में रविवार को सैलानी माथा टेकने पहुंचे। संकट मोचन और तारादेवी मंदिर में भी भारी संख्या में सैलानी दर्शन के लिए पहुंचे। ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन शिमला के महासचिव मनु सूद ने बताया कि वीकेंड पर शिमला में सैलानियों की भारी भीड़़ उमड़ रही है। अगर मौसम साफ रहता है और गर्मी बढ़ती है तो हफ्ते के अन्य दिनों में भी सैलानियों की आमद बढ़ेगी।

शिमला से कुफरी तक पर्यटक वाहनों की लंबी कतार
रविवार को शिमला से कुफरी की ओर पर्यटक वाहनों की लंबी कतार लग गई। सुबह 10:00 बजे के बाद भारी संख्या में पर्यटक वाहन और टैक्सियां शिमला से कुफरी और नारकंडा रवाना हुईं। भीड़ बढ़ने से ढली से मशोबरा बायफरकेशन होते हुए छराबड़ा की ओर वाहन बेहद धीमी रफ्तार में सरकते दिखे। ढली और छराबड़ा के बीच हसनवैली में सड़क किनारे पर्यटक वाहन पार्क होने से जगह संकरी हो गई। हालांकि यहां तैनात पुलिस जवानों ने व्यवस्था बनाए रखी।

Related posts