मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नाम से ठगी की मंशा, नाइजीरियरन भेज रहा है लोगों को ई-मेल

शिमला

सांकेतिक तस्वीर

सीएम जयराम ठाकुर के नाम से नाइजीरिया से कोई हिमाचल में कई लोगों को ई-मेल भेज रहा है। इस मामले के सामने आने के बाद हिमाचल पुलिस की साइबर क्राइम सेल ने आईपीसी और आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर इस पूरे मामले की जांच-पड़ताल तेज कर दी है। इस सेल को ठगी के प्रयास का संदेह है कि कोई नाइजीरियन ऐसा कर रहा है।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नाम से यह मेल अलग-अलग आईडी से आ रही हैं। हालांकि, इन आईडी का सीएम की आईडी से कोई संबंध नहीं है। इसमें मेल भेजने वाला सीएम के नाम से किसी तरह का फेवर मांग रहा है और वापस मेल करने को कह रहा है।
यह मेल कुछ मीडिया कर्मियों को भी आई है। इस पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के कार्यालय की आईटी शाखा के एक अधिकारी की ओर से साइबर क्राइम सेल में शिकायत की गई तो इस पर मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। डीएसपी साइबर क्राइम नरवीर राठौर ने इस संबंध में मामला दर्ज कर जांच शुरू करने की पुष्टि की है। उन्होंने इस बारे में नई दिल्ली से भी कुछ इनपुट मंगवाया है। उसके आधार पर यह मालूम हुआ है कि इस ई-मेल को भेजने वाला कोई नाइजीरियरन है। उसकी ठगी की मंशा है। उन्होंने कहा कि नाइजीरियनों से आ रही इस तरह की ई-मेल के बारे में आम लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है कि वे ठगी के शिकार न हों।

 

Related posts