मनरेगा में लोगों का कम रुझान

सोलन। सांसद वीरेंद्र कश्यप ने जिला के कुछ भागों विशेषकर विकास खंड कुनिहार में मनरेगा के तहत लोगों के कम रुझान पर चिंता जाहिर की। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की प्रायोजित योजनाओं का सही कार्यान्वयन होना चाहिए। योजनाओं के निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने के लिए आरंभ से ही प्रयास होने चाहिए। वह शनिवार को स्थानीय सभागार में जिला स्तरीय सतर्कता एवं अनुश्रवण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि इंदिरा आवास योजना के तहत अति गरीब लोगों को प्राथमिकता के आधार पर मकान स्वीकृत किए जाएं। ग्राम सभाओं में बीपीएल परिवारों का चयन सभी मापदंडों को ध्यान में रखकर किया जाए। उन्होंने राष्ट्रीय उच्च मार्गों पर बस स्टापेज वाले ढाबों में साफ सफाई को चैक करने के लिए कहा। साथ ही इन ढाबों में शौचालयों की समुचित व्यवस्था करवाने को कहा।
सड़कों के किनारे पालीथिन को संबंधित पंचायतों अथवा अन्य विकल्प के माध्यम से नियमित सफाई करवाने की जरूरत पर भी बल दिया। अतिरिक्त उपायुक्त एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी डीआरडीए सोलन सीपी वर्मा के अलावा बैठक में समिति के गैर सरकारी सदस्यों में जिला परिषद अध्यक्ष शीला, निहाल चंद, नरेंद्र नाथ तथा पंचायत समिति कुनिहार की अध्यक्ष शकुंतला देवी के अलावा परियोजना अधिकारी डीआरडीए टीएस नेगी और अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

यह गिनाई उपलब्धियां
जिला में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत चालू वित्त वर्ष के दौरान 3101 विकास कार्यों पर 25.23 करोड़ की धनराशि व्यय की गई है। इंदिरा आवास योजना के तहत चालू वित्त वर्ष के दौरान 529 मकानों का निर्माण किया गया। स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना के तहत विभिन्न स्वयं सहायता समूहों को 91 लाख और 14.22 लाख के ऋण व्यक्तिगत तौर, एक करोड़ 5 लाख के ऋण स्वरोजगार स्थापित करने के लिए वितरित किए गए। 15.93 लाख का अनुदान प्रदान किया गया।

68 करोड़ से ठोस कचरा प्रबंधन
संपूर्ण स्वच्छता कार्यक्रम का ब्योरा देतेे हुए उपायुक्त सोलन मीरा मोहंती ने बताया कि जिला की सभी 211 पंचायतों में ठोस कूड़ा कचरा प्रबंधन के लिए 68 करोड़ की योजना स्वीकृति के लिए सरकार को भेजी गई है। जिला एपीएल परिवारों के लिए 63496 शौचालयों का निर्माण किया गया है। 13544 बीपीएल परिवारों तथा 1288 स्कूलों और 1244 आंगनबाड़ियों में शौचालय सुविधा प्रदान की गई है।

Related posts