भारत-पाक तनावपूर्ण संबंधों के बीच चार यात्रियों को लेकर दिल्ली से लाहौर रवाना हुई बस

नई दिल्ली
    दिल्ली-लाहौर बस सेवा
    दिल्ली-लाहौर बस सेवा

    खास बातें

    • भारत- पाक के बीच उत्पन्न तनाव के बावजूद दोनों देशों के बीच दिल्ली-लाहौर बस सेवा जारी।
    • अनुच्छेद-370 को हटाने के बाद पाक ने भारत के साथ राजनयिक संबंध घटाने और द्विपक्षीय व्यापार को निलंबित करने का फैसला किया है।

    भारत और पाकिस्तान के बीच उत्पन्न तनाव के बावजूद दोनों देशों के बीच दिल्ली-लाहौर बस सेवा जारी है। पाकिस्तान पर्यटन विकास कारपोरेशन की बस चार यात्रियों को लेकर बृहस्पतिवार शाम छह बजे लाहौर के लिए रवाना हुई। जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद-370 को हटाने के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ अपने राजनयिक संबंध घटाने और द्विपक्षीय व्यापार को निलंबित करने का फैसला किया है। साथ ही पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस ट्रेन को भी बाघा सीमा पर ही रोक दिया। इससे बस सेवा को लेकर अटकलें लग रही थीं।

    दिल्ली ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन के अधिकारियों ने बताया कि एक डीटीसी बस शुक्रवार सुबह 6 बजे लाहौर के लिए रवाना होगी। इस बस की तकरीबन सभी टिकटें बुक हो चुकी हैं। 40 यात्रियों की क्षमता वाली बस की 36-37 टिकट बिक चुकी हैं। उन्होंने बताया कि बृहस्पतिवार शाम को तीन यात्रियों को लेकर लाहौर से एक बस दिल्ली पहुंची। दोनों देशों के बीच उत्पन्न तनाव से बस सेवा पर असर पर डीटीसी के प्रबंध निदेशक मनोज कुमार ने बताया कि हमें अभी तक ऐसी कोई सूचना नहीं मिली है।

    अंतरराष्ट्रीय बस सेवा दिल्ली गेट के नजदीक आंबेडकर स्टेडियम टर्मिनल से संचालित होती है। डीटीसी बसें हर सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को जबकि पाकिस्तान की बसे हर मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को दिल्ली से लाहौर के लिए रवाना होती हैं।

    इसी तरह से लाहौर से डीटीसी की बसें हर मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार जबकि पाक की बसें हर सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को दिल्ली के लिए चलती हैं। पुलवामा में आतंकी हमले और बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक के बावजूद दोनों देशों के बीच बस सेवा बंद नहीं हुई। दिल्ली-लाहौर बस सेवा की शुरुआत फरवरी 1999 में हुई थी और 2001 में संसद हमले के बाद इसे स्थगित कर दिया गया था। हालांकि जुलाई 2003 में फिर से इसकी शुरुआत की गई थी।

    Related posts