भारत के निर्माण में कांग्रेस की विशेष भूमिका : सुखविंद्र सुक्खू

भारत के निर्माण में कांग्रेस की विशेष भूमिका : सुखविंद्र सुक्खू

मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने कहा कि जिस विचारधारा का आज कांग्रेस सामना कर रही है, उसका मुकाबला करने के लिए ऐसे ही संगठन की आवश्यकता है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा से प्रेम का संदेश देश के कोने-कोने तक पहुंचाया है। गुरुवार को प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में जवाहर बाल मंच के पहले राष्ट्रीय अधिवेशन संवाद-23 का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज की सोच में बदलाव आ रहा है। युवाओं को इतिहास का ज्ञान होना आवश्यक है।

विशेष रूप से बच्चों को संविधान की रक्षा तथा लोकतंत्र की मजबूती के लिए कांग्रेस पार्टी के योगदान को युवा पीढ़ी तक पहुंचाया जाना चाहिए। कहा कि आजादी से पहले और आजादी के बाद आधुनिक भारत के निर्माण में कांग्रेस के नेताओं ने विशेष भूमिका निभाई। देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने आधुनिक भारत की नींव रखी और भाखड़ा बांध उन्हीं की देन है। पंडित नेहरू ने पंचवर्षीय योजनाओं की शुरुआत कर देश के विकास को नई दिशा दी। प्रधानमंत्री रहते राजीव गांधी ने 18 वर्ष की आयु में युवाओं को वोट देने का अधिकार दिया। भारत में आईटी क्रांति भी वही लेकर आए। पंचायती राज संस्थाओं में महिला आरक्षण भी कांग्रेस के नेतृत्व ने ही दिलाया।

सुक्खू ने कहा कि कांग्रेस की नीतियों और कार्यक्रमों ने हर वर्ग को मजबूत किया है। छात्र राजनीति में आने के बाद कभी नहीं सोचा कि वह मुख्यमंत्री पद तक पहुंचेंगे, लेकिन पार्टी ने उन्हें यह सम्मान दिया है, जिसके लिए वे कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व के आभारी हैं। मुख्यमंत्री ने जवाहर बाल मंच के सभी प्रतिनिधियों का हिमाचल प्रदेश में आने पर स्वागत किया। जवाहर बाल मंच के अध्यक्ष डॉ. जीबी हरि ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए मंच की गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी। कहा कि राहुल गांधी के मार्गदर्शन में संगठन ने 15 राज्यों में अपनी कार्यकारिणी गठित की है। वर्ष 2025 तक हर पंचायत में जवाहर बाल मंच की कार्यकारिणी बना ली जाएंगी। दो दिवसीय कार्यक्रम संवाद-23 में देश भर के 15 राज्यों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।

Related posts