भारत की रोमांचक जीत

नई दिल्ली: भारत ने पाक को करारी मात देकर आज का मैच 10 रनों से जीत लिया है। इसके साथ ही इस सिरीज पर पाकिस्तान का कब्जा हो गया। इस मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को मैन ऑफ दी मैच दिया गया।

भारत ने पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 168 रनों की चुनौती रखी थी जिसका पीछा करते हुए पूरी पाकिस्तानी टीम 157 रन बनाकर ढेर हो गई। कप्तान मिस्बाह उल हक ने अपनी टीम की ओर से सर्वाधिक 39 रनों की पारी खेली जबकि नासिर जमशेद ने 34 और उमर अकमल ने 25 रनों का योगदान दिया। मोहम्मद हाफीज ने 21 रनों की पारी खेली।

भारत की ओर से ईशांत शर्मा ने तीन जबकि भुवनेश्वर कुमार और रविचंद्रन अश्विन ने दो-दो विकेट झटके। रवींद्र जडेजा व अपना पहला एकदिवसीय मैच खेलने वाले शमी अहमद ने एक विकेट हासिल किया।

इससे पहले भारतीय बल्लेबाजों का फ्लाप शो आज फिरोजशाह कोटला मैदान पर भी बदस्तूर जारी रहा जहां प्रतिष्ठा से जुड़े तीसरे और आखिरी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में पाकिस्तान के तेज और स्पिन मिश्रित आक्रमण के सामने पूरी टीम 43.4 ओवर में 167 रन पर ढेर हो गई। भारत का शीर्ष क्रम फिर से नहीं चल पाया और उसका स्कोर चार विकेट पर 63 रन हो गया।

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने फिर से टीम का बोझ उठाने की कोशिश लेकिन इस बार वह भी 36 रन बनाकर आउट हो गए। उन्होंने इस बीच सुरेश रैना (31) के साथ पांचवें विकेट के लिए 48 रन की साझेदारी की। पाकिस्तान की तरफ से आफ स्पिनर सईद अजमल ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 24 रन देकर पांच विकेट लिए। भारत यदि स्कोर का बचाव करने में नाकाम रहता है तो यह 29 साल बाद पहला अवसर होगा जबकि भारत ने अपनी सरजमीं पर वन डे श्रृंखला के सभी मैच गंवाए।

इससे पहले 1983 में वेस्टइंडीज ने 5-0 से क्लीन स्वीप किया था। धोनी ने शीर्ष क्रम के तीन बल्लेबाजों में से किसी एक से मध्यक्रम का साथ निभाने की उम्मीद कर रहे थे। उन्होंने बड़े स्कोर की उम्मीद में पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन मोहम्मद इरफान और जुनैद खान की तेज और स्विंग लेती गेंदों के सामने फिर से भारत का शीर्ष क्रम नहीं चल पाया। पाकिस्तान के दोनों तेज गेंदबाजों को शुरू में पिच से मदद मिल रही थी और इसलिए कप्तान मिसबाह उल हक ने 14 ओवर तक गेंदबाजी में कोई बदलाव नहीं किया।

Related posts