भाग्य उदय : जाने कौन है यह शख्सियत, मिठाई की दुकान से किया कारोबार शुरू फिर बने एलपीयू के मालिक अब जाएगें राज्यसभा

भाग्य उदय : जाने कौन है यह शख्सियत, मिठाई की दुकान से किया कारोबार शुरू फिर बने एलपीयू के मालिक अब जाएगें राज्यसभा

चंडीगढ़
लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी देश की सबसे बड़ी प्राइवेट यूनिवर्सिटी में से एक है। 600 एकड़ में फैली इस यूनिवर्सिटी में 50 से ज्यादा देशों के छात्र पढ़ते हैं।

आम आदमी पार्टी ने सोमवार को राज्यसभा के लिए पांच नामों का एलान किया। इनमें लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के चांसलर अशोक मित्तल का नाम शामिल है। अशोक मित्तल पंजाब में शिक्षा के क्षेत्र में काफी जाना पहचाना नाम हैं। लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी देश की सबसे बड़ी प्राइवेट यूनिवर्सिटी में से एक है। लगभग 600 एकड़ में फैली इस यूनिवर्सिटी में 50 से ज्यादा देशों के छात्र पढ़ते हैं।

पिता ने शुरू की थी मिठाई की छोटी सी दुकान
1961 में अशोक मित्तल के पिता स्वर्गीय बलदेव राज मित्तल ने 500 रुपये के ऋण के साथ एक मिठाई की दुकान शुरू की थी। जालंधर कैंट में खोली गई छोटी सी दुकान काफी चली। बलदेव राज मित्तल के दो बड़े बेटों रमेश और नरेश मित्तल ने पिता का कारोबार संभाला।

सबसे छोटे बेटे अशोक मित्तल ने लॉ में ग्रेजुएशन की। इसके बाद वे भी कारोबार में उतर आए। हालांकि उन्होंने इसके लिए ऑटो सेक्टर चुना। उन्होंने लवली ऑटो के नाम से अपना कारोबार शुरू किया। इस क्षेत्र में सफलता के बाद अशोक मित्तल ने शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने का सोचा और फगवाड़ा में लवली प्रोफेशनल कॉलेज की नींव रखी। बाद में यह यूनिवर्सिटी में बदल गई। लवली ग्रुप शिक्षा, मिठाई और ऑटोमोबाइल डीलरशिप श्रेणियों में लगभग 800 करोड़ रुपये का समूह है।

Related posts