बेनतीजा रही सरकार-भाकियू की बैठक, आज रोड जाम प्रदर्शन

बेनतीजा रही सरकार-भाकियू की बैठक, आज रोड जाम प्रदर्शन

चंडीगढ़
भारतीय किसान यूनियन नेताओं की दो घंटे चली अतिरिक्त मुख्य सचिव के साथ बैठक
नमी में छूट देने और खरीद सीधे राइस मिलरों को देने की थी प्रमुख मांग

मंडियों में आने वाले धान में नमी छूट को लेकर हरियाणा सरकार और भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) के नेताओं के बीच हुई बैठक बेनतीजा रही। इसके बाद भाकियू नेताओं ने बुधवार को अनाज मंडियों के बाहर मुख्य सड़कों पर रोड जाम आंदोलन का एलान कर दिया है। भाकियू प्रधान गुरनाम सिंह चढ़ूनी ने बताया कि सरकार के अनदेखे रवैये के चलते बुधवार सुबह 11 बजे किसान अनाज मंडियों के बाहर अपनी फसल के साथ जाम लगाएंगे।

मंगलवार को खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास के साथ भाकियू नेताओं की बैठक थी। दो घंटे तक चली इस बैठक में किसानों से जुड़े कई मुद्दों पर बातचीत की गई। लेकिन बैठक बेनतीजा रही। भाकियू प्रधान गुरनाम सिंह चढ़ूनी ने बताया कि मुख्य मांग थी कि धान की निर्धारित 17 प्रतिशत नमी में राहत दी जाए, क्योंकि मौजूदा परिवेश में इतनी नमी तक धान को लाना संभव नहीं है।
दूसरा, मंडियों में धान पहुंचा हुआ है लेकिन उसकी खरीद नहीं हो रही है। मंडियों में खरीद के माकूल इंतजाम भी नहीं है। इसलिए सरकार से मांग की गई थी कि जब धान खरीदने के बाद ही राइस मिलों में ही जानी है तो खरीद और उठान का काम राइस मिलरों के जिम्मे ही लगा दिया जाए। ताकि जल्द खरीद और उठान हो।
भाकियू अध्यक्ष ने बताया कि इसके अलावा भी किसानों से जुड़े कई मुद्दों पर अतिरिक्त मुख्य सचिव से बातचीत की गई। मगर कोई भी बात सिरे नहीं चढ़ी। भाकियू अध्यक्ष ने कहा कि अफसरों को मौजूदा परिस्थितयों का प्रेक्टिकल ज्ञान नहीं है। इसलिए वे किसानों की परेशानियों को तवज्जो नहीं दे रहे है। हमने बुधवार को अपनी मांगों के समर्थन में रोड जाम आंदोलन का एलान किया है।

 

Related posts