बीपीएल कार्ड रिन्यू करने संबंधी प्रस्ताव सदन में लाया जाएगा, गरीब परिवारों को जल्द बड़ी राहत मिलने वाली है

 शिमला
MC Shimla
शहर के सैकड़ों गरीब परिवारों को जल्द बड़ी राहत मिलने वाली है। नगर निगम करीब तीन साल बाद बीपीएल कार्ड रिन्यू करने की प्रक्रिया दोबारा शुरू करने जा रहा है। शहर में इस समय करीब 1900 से ज्यादा बीपीएल परिवार हैं। साल 2006 के सर्वेक्षण के आधार पर इनका चयन किया था। पहले हर साल बीपीएल कार्ड रिन्यू होते थे लेकिन तीन साल से नगर निगम ने बीपीएल कार्ड बनाने और रिन्यू करने का काम बंद कर रखा था। इसके चलते जहां नए गरीब परिवार इस योजना में शामिल नहीं हो पा रहे थे वहीं, बीपीएल कार्ड हर साल रिन्यू न होने से बाकी परिवार भी इनका फायदा नहीं उठा पा रहे थे।

यह लोग कार्ड रिन्यू करवाने के लिए नगर निगम के चक्कर काट रहे थे। नगर निगम ने प्रशासन से गरीब परिवारों का दोबारा सर्वे करवाने, आय सीमा संबंधी शर्तों को लेकर सरकार को पत्र भेजा था। सरकार की ओर से इसका कोई जवाब नहीं आया। सदन में भी कई पार्षद इस मामले को उठा चुके हैं। ऐसे में निगम प्रशासन ने फैसला लिया है कि सरकार ने बीपीएल कार्ड को लेकर पहले जो शर्तें तय की हैं, उनके आधार पर ही यह कार्ड रिन्यू किए जाएंगे।

सदन में लाया जाएगा मामला
बीपीएल कार्ड रिन्यू करने संबंधी प्रस्ताव जल्द सदन में लाया जाएगा। शुक्रवार को होने वाले सदन में इस पर चर्चा हो सकती है। हालांकि, प्रस्ताव फरवरी के सदन में लाया जाएगा। निगम प्रशासन का कहना है कि हर वार्ड के बीपीएल परिवारों की सूची तैयार की जाएगी। इसे वेरिफाई करने के लिए पार्षदों की भी मदद ली जाएगी। बीपीएल कार्ड रिन्यू करने के लिए गरीब परिवार की वार्षिक आय 36 हजार से कम होना अनिवार्य है। वर्तमान में जो 1900 गरीब परिवार हैं, उनमें कई ऐसे हैं जिनकी आय इससे अधिक हो चुकी है। ऐसे में सैकड़ों परिवार इस सूची से बाहर भी हो सकते हैं।

यह मिलती हैं सुविधा
बीपीएल कार्ड से गरीब बच्चों को स्कूलों में दाखिले, स्कॉलरशिप का फायदा मिलता है। सस्ते राशन, स्वास्थ्य कार्ड बनाने और नौकरियों में भी बीपीएल कोटे के लिए यह कार्ड काम आता है।

जल्द शुरू करेंगे प्रक्रिया : आयुक्त
नगर निगम आयुक्त पंकज राय ने कहा कि सरकार की ओर से दिए दिशा निर्देशों के अनुसार फिर से बीपीएल कार्ड रिन्यू करने की तैयारी कर रहे हैं। सदन में भी इस पर चर्चा करेंगे। प्रयास है कि गरीब परिवारों को जल्द राहत मिले।

Related posts