बीएसएफ की बांग्लादेश सीमा पर पशु तस्करों से मुठभेड़, एक तस्कर ढेर; पढ़ें देश की अहम खबरें

बीएसएफ की बांग्लादेश सीमा पर पशु तस्करों से मुठभेड़, एक तस्कर ढेर; पढ़ें देश की अहम खबरें

पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले में बांग्लादेश सीमा पर मुठभेड़ में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने एक पशु तस्कर को ढेर कर दिया। भारत-बांग्लादेश पर बीएसएफ ने सोमवार को तस्करी के प्रयासों को विफल कर दिया। बीएसएफ दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के प्रवक्ता ने बताया कि अवैध कृत्य को रोकने के लिए जवानों ने तत्परता दिखाई। जवानों ने तस्करों का सामना किया। जवानों ने उन्हें चेतावनी दी। तस्करों ने चेतावनियों की अनसुना कर दिया। बीएसएफ जवानों ने तस्करों को कई चेतावनियां देने के बाद स्टेन ग्रेनेड का इस्तेमाल किया। इसके बाद तस्करों ने तेज धार वाले हथियार और बांस की लाठियां लेकर जवानों को घेर लिया। अंत में कोई रास्ता न होने के कारण जवानों ने जो राउंड फायर किया, जिसमें एक तस्कर की मौत हो गई।

तस्कर अक्सर करते हैं जवानों पर जान लेवा हमले: आर्य
दक्षिण बंगाल सीमांत के प्रवक्ता जीआईजी ए.के. आर्य, डीआईजी ने बताया की भारत–बांग्लादेश सीमा पर जब तस्कर अपने मंसूबे में कामयाब नहीं होते हैं तो बीएसएफ जवानों पर जामलेवा हमला कर देते हैं। इस कारण कई बार जवान गंभीर रूप से घायल भी हो चुके हैं। उन्होंने कहा, जवान सरकारी संपत्ति की सुरक्षा के साथ–साथ तस्करी को रोकने के लिए कड़े कदम उठा रहे हैं। इस कारण कई बार तस्करों को इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ते हैं।

रूसी महिला मित्र के पास भेजी रकम
कोयला घोटाले की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सूत्रों के मुताबिक, तृणमूल के एक प्रभावशाली नेता ने हवाला के जरिये भ्रष्टाचार का पैसा रूसी महिला मित्र को भेजा। यह महिला एक मॉडल बताई जा रही है और लंदन में रहती है। इसकी अनुमानित रकम 100 करोड़ रुपये के करीब है। ईडी सूत्रों के मुताबिक, भ्रष्टाचार का पैसा पहले हवाला के जरिये पश्चिम एशिया के एक देश में भेजा गया। कुछ फर्जी कंपनियों में पैसा निवेश किया गया है। इसके लिए उस देश में एक बैंक खाता खोला गया। फर्जी कंपनी के पैसे का एक हिस्सा रूसी मॉडल के खाते में गया। ईडी के सूत्रों के मुताबिक, 2018 से 2020 तक इस प्रभावशाली नेता, एक अकाउंटेंट और कोयला तस्करी मामले के आरोपियों और भगोड़े विनय मिश्रा में से एक ने लगातार दुबई, लंदन और अमेरिका की यात्राएं कीं। रूसी महिला की पहचान की गई है। उसके बैंक खाते के लेनदेन का विवरण मांगा जा रहा है।

6.50 करोड़ से ज्यादा भरे आईटीआर
आकलन वर्ष 2023-24 के लिए सोमवार को आखिरी दिन तक 6.50 करोड़ से ज्यादा आयकर रिटर्न (आईटीआर) भरे गए।
आयकर विभाग ने बताया, अंतिम दिन 31 जुलाई को शाम 6 बजे तक 36.91 लाख रिटर्न दाखिल किए गए। इस समय तक 1.78 करोड़ सफल लॉगइन हुए। पिछले साल 31 जुलाई तक करीब 5.83 करोड़ आईटीआर भरे गए थे। 2021-22 में 6.85 करोड़ व 2020-21 में 5.95 करोड़ रिटर्न दाखिल किए गए।

आईबी मंत्रालय के तहत लाए गए ऑनलाइन गेमिंग के विज्ञापन
ऑनलाइन गेमिंग सामग्री और विज्ञापन को सूचना और प्रसारण मंत्रालय के दायरे में लाया गया है। इस संबंध में सोमवार को एक सरकारी अधिसूचना जारी की गई।
इसे लेकर भारत सरकार (व्यवसाय का आवंटन) नियम में संशोधन में किया गया है। इसके तहत ऑनलाइन सामग्री प्रदाताओं, प्रकाशकों की ओर से जारी किए जाने वाले विज्ञापन, फिल्म और ऑडियो-विजुअल सामग्री के विषयों को सूचना और प्रसारण मंत्रालय को आवंटित किया जाता है। इसमें सभी ऑनलाइन विज्ञापन शामिल हैं। यह कार्रवाई ऑनलाइन गेमिंग सामग्री और ऑनलाइन विज्ञापन के कवरेज को विनयमित करने के लिए की गई है।

मतदाताओं से किए वादे पूरे नहीं कर सके पार्षद ने खुद को मारीं चप्पलें
आंध्र प्रदेश के अनाकापल्ली जिले के एक पार्षद ने मतदाताओं से किए वादों को पूरा करने में विफल रहने पर सोमवार को खुद को चप्पल से मारा। नरसीपट्टनम नगर पालिका के पार्षद मुलापर्थी रामाराजू ने परिषद की बैठक के दौरान अपनी निराशा व्यक्त की। उनका खुद को चप्पलों से मारने का वीडियो वायरल हो रहा है।
रामाराजू ने कहा, मुझे पार्षद बने हुए 31 महीने हो गए हैं, लेकिन मैं अपने वार्ड में जल निकासी, बिजली, स्वच्छता, सड़क और अन्य समस्याओं जैसे नागरिक मुद्दों को हल करने में असमर्थ हूं। ऑटोरिक्शा चलाकर जीविकोपार्जन करने वाले 40 वर्षीय पार्षद ने कहा, मैंने सभी विकल्प आजमाए, लेकिन मतदाताओं से किए गए वादे पूरे नहीं कर सका।

अनियमित बारिश बढ़ा सकती है महंगाई
देश में अनियमित बारिश की वजह से इस साल खरीफ की बुवाई कम होने का अनुमान है। बुवाई में कमी के कारण निकट भविष्य में महंगाई बढ़ सकती है। बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) के आर्थिक अनुसंधान विभाग ने एक रिपोर्ट में कहा कि 30 जुलाई तक बारिश लंबी अवधि के औसत (एलपीए) से 6 फीसदी अधिक रही है। हालांकि, पूर्वी और उत्तर पूर्वी क्षेत्र में कम बारिश हुई, जबकि उत्तर पश्चिमी क्षेत्र में अधिक बारिश दर्ज की गई। इससे साल खरीफ की बुवाई कम हुई है और दालों की बुवाई पिछले साल की तुलना में बहुत कम है। रिपोर्ट में कहा गया है, निकट भविष्य में महंगाई बढ़ सकती है क्योंकि मौसम विभाग की मानें तो मानसून अवधि के बीच में अल-नीनो की स्थिति पैदा होगी। खरीफ की बुवाई जून से अक्तूबर के अंत तक चलती है। खुदरा महंगाई दर जून में बढ़कर तीन माह के उच्च स्तर 4.81 फीसदी पर पहुंच गई। थोक महंगाई 4.12 फीसदी रही। आरबीआई मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक में मुख्य रूप से खुदरा महंगाई पर विचार करता है। अगली एमपीसी बैठक 10 अगस्त को होगी।

हाईकोर्ट का मेहुल चोकसी को बैड बॉय बिलियनेयर पर सुनवाई से पहले दो लाख जमा कराने का आदेश
दिल्ली हाईकोर्ट ने नेटफ्लिक्स पर प्रसारित बैड बॉय बिलियनेयर के खिलाफ भगोड़े आर्थिक अपराधी मेहुल चोकसी की याचिका पर सुनवाई से पहले चोकसी को 2 लाख रुपये जमा कराने का आदेश दिया है। न्यायमूर्ति विभु बाखरू और न्यायमूर्ति अमित महाजन की पीठ ने चोकसी को हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार को दो लाख रुपये जमा कराने का निर्देश देते हुए कहा, चोकसी न तो भारतीय नागरिक है और न ही भारत का निवासी है। उसके खिलाफ कई कानूनी कार्यवाहियां भी लंबित हैं। यदि उसकी याचिका स्वीकार नहीं की जाती है और जुर्माना लगाया जाता है, तो उसकी वसूली का कोई रास्ता नहीं होगा। ऐसे में यह रकम कोर्ट फी और प्रतिवादी की क्षतिपूर्ति के काम आएगी। अदालत ने चोकसी को एक सप्ताह के भीतर यह रकम जमा कराने को कहा है। मामले में अगली सुनवाई 4 अगस्त को होनी है। चोकसी के वकील विजय अग्रवाल ने अपील में कहा, उनका मुवक्किल बस इतना चाह रहा है कि यह मामला उन एकल न्यायाधीश के पास भेजा जाए, जिन्होंने अर्जी खारिज की थी।

Related posts