बिरोजा निकासी में सरकार बंद करवाए ठेकेदारी प्रथा

पधर (मंडी)। प्रदेश भवन एवं अन्य निर्माण कामगार वन निगम संघ के जिला अध्यक्ष नागेंद्र कुमार ने कहा है कि राज्य वन निगम के अधीन ठेकेदारी प्रथा के तहत काम कर रहे मजदूरों का आर्थिक शोषण रोकने के लिए सभी मजदूरों को एकजुट होना होगा। मंगलवार को कुन्नू में हुई बैठक में बिरोजा निकासी मजदूरों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि ठेकेदारी प्रथा के माध्यम से प्रदेश के जंगलों और बाहरी राज्यों में काम करने वाले सैकड़ों मजदूरों का जमकर आर्थिक शोषण हो रहा है।
उन्होंने कहा कि बेरोजगारी की आड़ में वह बिरोजा निकासी का काम जंगलों में करते हैं। मजदूर वर्ग वर्ष के नौ महीने जंगलों में बिरोजा निकासी का काम करते हैं। कहा कि इंटक के माध्यम से पहले भी ठेकेदारी प्रथा को निगम में समाप्त करने की मांग को सरकार से उठाया है और अब दोबारा सरकार से मांग की जाएगी। निगम बिरोजा निकासी का काम अपने स्तर पर करे और डायरेक्ट मजदूरी का भुगतान मजदूरों को करें। बैठक को जिला इंटक के महामंत्री हितेंद्र ठाकुर ने भी संबोधित किया।
इस मौके पर मोहन सिंह, जीवन लाल, धर्म सिंह, पूर्ण चंद, गोपाल, रमेश, लाभ सिंह, रणवीर, शेर सिंह, सुंदर सिंह, नानक चंद, लाल सिंह, चुनी लाल, शेर सिंह, हेम सिंह, गुलाब सिंह, गोबिंद राम, रोशन लाल, गोपाल, कुशाल चंद, लाभ सिंह, तारा चंद, मंगल सिंह, ठाकर सिंह, ओमदत्त, तारा चंद, देवी सिंह, नरेंद्र, घनश्याम, बुद्धि राम, रमेश, संजय, दीनानाथ, दिनेश और राजेंद्र कुमार सहित करीब तीन दर्जन लोग मौजूद रहे।

Related posts