बिना चढ़ाई चढे़ मुफ्त में पहुंच सकेंगे माल रोड

शिमला। तो तैयार हैं आप। आपके शहर में भी बड़े शहरों की तर्ज पर स्वचलित सीढ़ियां (एस्केलेटर) लगाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। योजना का मसौदा तैयार है और मंजूरी के लिए केंद्र सरकार को भेज दिया गया है। केंद्र से हरी झंडी मिलती है तो दिसंबर 2014 तक आपके शहर में यह सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। स्वचलित सीढ़ियां लगने से आप चढ़ाई चढ़े बिना मुफ्त में माल रोड तक पहुंच सकेंगे।
हिल्सक्वीन में चार जगह स्वचलित सीढ़ियां लगाने का प्रस्ताव है। नगर निगम शिमला ने सिटी मोबिलिटी प्लान के तहत यह योजना तैयार की है। करीब छह करोड़ इस योजना के तहत खर्च किए जाएंगे। स्वचलित सीढ़ियां लगने से ओल्ड बस स्टैंड, लोअर बाजार और लक्कड़ बाजार बस स्टैंड से माल रोड तक पहुंचना आसान हो जाएगा। वृद्ध, महिलाओं और बच्चों को नगर निगम की इस योजना से सबसे अधिक लाभ पहुंचेगा। शहर में चढ़ाई और उतराई के दौरान लोगों की सांस भी नहीं फूलेगी।
स्वचलित सीढ़ी एक : लोअर बाजार में सुंदर पंसारी की दुकान से पुलिस रिपोर्टिंग रूम तक
स्वचलित सीढ़ी दो : लोअर बाजार में नत्थू हलवाई की दुकान से पुराने कांग्रेस आफिस तक
स्वचलित सीढ़ी तीन : लिफ्ट से सब्जी मंडी और सब्जी मंडी से माल रोड तक
स्वचलित सीढ़ी चार : लक्कड़ बाजार बस स्टैंड से रिज मैदान तक।

पर्यटन विभाग भी बनेगा सहयोगी
नगर निगम की शहर में स्वचलित सीढ़ियां लगाए जाने की इस योजना में पर्यटन विभाग से भी सहयोग लिया जाएगा। नगर निगम के मुताबिक सीढ़ियों के निर्माण के दौरान पर्यटन विभाग की राय ली जाएगी।

नहीं सताएगी विषम भूगोलिक परिस्थिति
राजधानी की विषम भूगोलिक परिस्थितियां होने के चलते यहां आने वाले लोगों को चढ़ाई और उतराई बेहद परेशान करती है। ऐसे में स्वचलित सीढ़ियां बनने से शहर की जनता सहित सैलानियों को काफी लाभ होगा।

क्या हैं स्वचलित सीढ़ियां (एस्केलेटर)
स्वचलित सीढ़ियां (एस्केलेटर) चलती हुई यांत्रिक सीढ़ियां हैं। इसके अनेक भाग इस प्रकार से जुड़े होते हैं कि देखने में वे सीढ़ी जैसे ही दिखाई देते हैं और उसी की तरह प्रयोग में भी लिए जा सकते हैं।

साल 2014 में पूरा होगी योजना
शहर में स्वचलित सीढ़ियां लगाने का काम साल 2014 अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। निगम प्रशासन की मानें तो 2014 अंत तक शहर में चार जगह स्वचलित सीढ़ियां चल पड़ेंगी।

सीढ़ियों से जाने का नहीं लगेगा शुल्क
स्वचलित सीढ़ियों से आने-जाने वाले लोगों से किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। फ्री में शहरवासियों को नगर निगम यह सुविधा प्रदान करेगा।

लाखों लोग होंगे लाभान्वित : महापौर
नगर निगम के महापौर संजय चौहान का कहना है सिटी मोबिलिटी प्लान के तहत नगर निगम ने शहर में स्वचलित सीढ़ियां बनाने की डीपीआर केंद्र सरकार को भेज दी है। केंद्र से प्लान मंजूर होते ही काम शुरू कर दिया जाएगा। प्रयास रहेगा कि साल 2014 में स्वचलित सीढ़ियां लगाने का काम पूरा कर दिया जाए। महापौर ने कहा कि केंद्र सरकार अगर निगम की इस योजना को मंजूर कर देती है तो लाखों लोग इससे लाभान्वित होंगे।

Related posts