बिगड़ी व्यवस्था: एम्स में ओपीडी बंद, सफदरजंग में ऑक्सीजन न होने की वजह से ऑपरेशन पर रोक

बिगड़ी व्यवस्था: एम्स में ओपीडी बंद, सफदरजंग में ऑक्सीजन न होने की वजह से ऑपरेशन पर रोक

नई दिल्ली
कोरोना की दूसरी लहर में अस्पतालों की व्यवस्था पूरी तरह से बिगड़ गई है। दिल्ली एम्स ने ओपीडी सेवा बंद कर दी है। वहीं सफदरजंग अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी के चलते पहले से तय सभी ऑपरेशन रद्द कर दिए हैं। एम्स प्रबंधन ने इससे पहले ऑफलाइन ओपीडी को बंद किया था। साथ ही यहां ऑपरेशन दो सप्ताह से बंद हैं। 

जानकारी के अनुसार दिल्ली एम्स प्रबंधन ने फैसला लिया है कि ओपीडी और पहले से तय सभी प्रकार के ऑपरेशन फिलहाल रोकना जरूरी है। सभी विभागों को आदेश दिया है कि अगले दो सप्ताह तक ओपीडी बंद रहेगी और ऑपरेशन भी नहीं किए जाएंगें। आपातकालीन स्थिति में अति गंभीर मरीज के लिए ही ऑपरेशन की सेवा उपलब्ध होगी। हालांकि एम्स प्रबंधन ने पुराने मरीजों के लिए ओपीडी की सेवा टेलीमेडिसिन के जरिए देने का फैसला भी लिया है। एम्स के अनुसार मरीज टेलीमेडिसिन के जरिए ओपीडी का लाभ ले सकते हैं। 

उधर सोमवार को सफदरजंग अस्पताल ने आदेश जारी किया है कि ऑक्सीजन की कमी के चलते ऑपरेशन जारी रखना संभव नहीं है। इसलिए मरीजों के ऑपरेशन पर तत्काल रोक लगाना जरूरी है। अगले आदेश तक सफदरजंग अस्पताल में पहले से तय ऑपरेशन को रोक दिया है। यहां भी आपातकालीन स्थिति में ही मरीज का ऑपरेशन किया जाएगा। 

एम्स प्रबंधन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नया आदेश 15 दिन तक लागू रहेगा। अगले माह प्रबंधन की समीक्षा बैठक में कोरोना की स्थिति देखी जाएगी उसके आधार पर ही आगे का फैसला लिया जाएगा। अगर कोरोना की स्थिति में सुधार नहीं होता है तो यह आदेश अगले 15 दिन के लिए आगे बढ़ाया जा सकता है। 

Related posts