फर्स्ट स्टेज में कोरोना वायरस, प्रभावित देशों से आए 712 लोग निगरानी में

देहरादून
Corona virus: first stage in Uttarakhand, 712 people from affected countries monitored
जानलेवा कोरोना वायरस उत्तराखंड में फर्स्ट स्टेज में है। सरकार की कोशिश है कि वायरस को तीसरे व चौथे स्टेज तक पहुंचने से रोका जाए। इसके लिए सरकार हरसंभव कदम उठा रही है। स्वास्थ्य विभाग ने वायरस से बचने के लिए लोगों को सामाजिक दूरी बनाने की सलाह दी है। चीन व अन्य प्रभावित देशों से आए 712 लोगों को निगरानी में रखा गया है।
बुधवार को स्वास्थ्य निदेशालय में अपर सचिव एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के मिशन निदेशक और स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. अमिता उप्रेती ने संयुक्त प्रेसवार्ता में प्रदेश में कोरोना वायरस को रोकने के लिए की गई व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वायरस फैलने के चार स्टेज है।

इसमें पहला प्रभावित देशों की यात्रा कर लौटे व्यक्ति में संक्रमण, दूसरा संक्रमित व्यक्ति से स्थानीय स्तर पर एक से दूसरे में फैलना, तीसरा कम्युनिटी में फैलना और चौथा एपिडेमिक (महामारी) की स्थिति है। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि उत्तराखंड में अभी वायरस का संक्रमण फर्स्ट स्टेज में है।

दवाइयों व उपकरणों के लिए विभाग को 60 करोड़ जारी

प्रदेश में अब तक वायरस की जांच के लिए 78 सैंपल लिए भेजे गए। जिसमें 28 सैंपल निगेटिव और एक मामला पॉजिटिव पाया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने सतर्क किया कि कोई भी व्यक्ति आईसोलेशन वार्ड में न जाएं। इससे वायरस फैलने का खतरा हो सकता है। इस मौके पर नोडल अधिकारी डॉ. पंकज सिंह, जनसंपर्क अधिकारी जेसी पांडेय भी मौजूद रहे।

वायरस को रोकने के लिए सरकार ने स्वास्थ्य विभाग को 60 करोड़ की राशि जारी कर दी है। इस धनराशि से दवाइयां, उपकरण के साथ ही प्रदेश भर में आईसोलेशन वार्डों की व्यवस्था की जाएगी। वहीं, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने भी मास्क, दवाइयों व अन्य चिकित्सा सुविधा के लिए बजट खुला रखा है।

सोशल मीडिया पर भ्रांति न फैलाएं

स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. उप्रेती ने कहा कि वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर भ्रांति न फैलाएं। प्रदेश में एक पॉजिटिव केस के अलावा कोई भी दूसरा मामला सामने नहीं आया है। विभाग की ओर से पूरी सतर्कता बरती जा रही है।

दून और गांधी अस्पताल में बढ़ाए जाएंगे आईसीयू बेड

कोरोना वायरस से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश में 337 आईसोलेशन बेड की व्यवस्था की है। दून और गांधी अस्पताल में आईसीयू बेड की संख्या बढ़ाई जा रही है। प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी वेंटीलेटर और आईसीयू बेड बढ़ाए जाएंगे।

अफवाहों पर न दें, ध्यान मार्केट में सामान का पूरा स्टोक

कोरोना के खौफ को लेकर शहर में तरह-तरह की अफवाहें फैलनी शुरू हो गई है। लोग मार्केट, सब्जी मंडी बंद होने के साथ ही मार्केट में सामान के स्टॉक की कमी की अफवाह उड़ा रहे हैं। लेकिन, ऐसा कुछ नहीं है। न मंडी और न मार्केट बंद होने वाला है। बाजार में सामान की भी कमी नहीं हो रही है।

जिला प्रशासन के अधिकारी प्रतिदिन मार्केट का सर्वे कर स्टॉक की जानकारी जुटा रहे हैं। फिलहाल मार्केट में कोई कमी नहीं है। इसलिए न तो लोग अधिक कीमत पर सामान खरीदें और न सामान का स्टॉक करें। जिला प्रशासन की मानें तो मार्केट में न माल की कोई कमी है ओर न बाहर से माल आना बंद हुआ है।

मंडी सहित तमाम मार्के ट में माल का आदान-प्रदान नियमित हो रहा है। जिला प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वह घबराएं नहीं। अनावश्यक रूप से सामान का स्टॉक न करें। जनरल मर्चेंट एसोसिएशन के  साथ ही तमाम औद्योगिक संगठनों ने भी लोगों से अफ वाहों पर ध्यान न देने की अपील की है।

वहीं निरंजनपुर मंडी में बुधवार को भी लोगों में आलू-प्याज और अन्य सब्जियों के लिए आपाधापी की स्थिति दिखाई दी। जबकि मंगलवार को डीएम ने अपील की थी कि मंडी बंद नहीं हो रही है।जिलाधिकारी के आदेश पर नियमित रूप से मार्केट में स्टॉक को चेक किया जा रहा है। मार्केट में पर्याप्त मात्रा में सामान का स्टॉक है। सभी दुकानदारों को जमाखोरी न करने ओर सामान मंहगा न बेचने के निर्देश दिए हैं। वैसे भी माल का नियमित रूप से आयात निर्यात हो रहा है। लोग अफवाहों के फेर में न फ ंसे।
-जेएस कंडारी, जिलापूर्ति अधिकारी 

न तो मंडी बंद होने वाली है और न मार्केट। अफवाहों पर ध्यान न दें। अधिक रेट पर न सब्जियां खरीदें और न राशन और अन्य सामान। दुकानदारों से भी अपील है कि वह संयम बरतें। अफवाह पर ध्यान न देते हुए अपने सामान को मंहगा बेचने की कोशिश न करें।
– विवेक अग्रवाल, जनरल मर्चेंट एसोसिएशन 

शहर में गैस की कोई कमी नहीं है। हालांकि मार्च होने के कारण डिमांड बढ़ गई है, लेकिन गैस की नियमित आपूर्ति हो रही है। प्रतिदिन प्लांटों से पर्याप्त मात्रा में गैस की सप्लाई हो रही है। इसलिए सभी एजेंसियों के पास पर्याप्त मात्रा में स्टॉक पड़ा है। लोग अफवाहों पर ध्यान न दें। डिमांड बढ़ती है तो भी उपभोक्ताओं को पर्याप्त मात्रा में गैस उपलब्ध कराई जाएगी।
-चमन लाल अध्यक्ष एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर्स एसोसिएशन

Related posts