प्रार्थना सभा, खेलकूद, भीड़ वाली गतिविधियों पर रोक, लंच ब्रेक भी होगी अलग-अलग : एसओपी जारी

प्रार्थना सभा, खेलकूद, भीड़ वाली गतिविधियों पर रोक, लंच ब्रेक भी होगी अलग-अलग : एसओपी जारी

शिमला
प्रार्थना सभा, खेलकूद सहित एकत्र होने वाली अन्य गतिविधियों पर रोक रहेगी। लंच ब्रेक और आने-जाने का समय कक्षावार अलग-अलग होगा। कक्षाओं में एक बेंच में एक ही विद्यार्थी को बैठाया जाएगा।

हिमाचल प्रदेश में तीन फरवरी से नौवीं से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए रोजाना खुलने जा रहे स्कूलों में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए शिक्षा विभाग ने एसओपी जारी कर दी है। स्कूल के कमरे की क्षमता अनुसार पचास फीसदी विद्यार्थियों को ही एक कक्षा में बैठाया जाएगा। शेष विद्यार्थियों की क्लास दूसरे कमरे में लगाई जाएगी। प्रार्थना सभा, खेलकूद सहित एकत्र होने वाली अन्य गतिविधियों पर रोक रहेगी। लंच ब्रेक और आने-जाने का समय कक्षावार अलग-अलग होगा। कक्षाओं में एक बेंच में एक ही विद्यार्थी को बैठाया जाएगा।

प्रदेश के ग्रीष्मकालीन स्कूलों में सात जनवरी 2022 तक सर्दियों की छुट्टियां दी थी। इसी बीच कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने पर सरकार ने 26 जनवरी तक स्कूलों को बंद कर दिया था। इसके बाद 31 जनवरी तक स्कूलों को दोबारा बंद रखने का फैसला लिया गया। शीतकालीन स्कूलों में पहले ही 15 फरवरी तक अवकाश दिया गया है।

अब सरकार ने तीन फरवरी से ग्रीष्मकालीन स्कूलों में दोबारा नियमित कक्षाएं लगाने का फैसला लिया है। बीते वर्ष 11 अक्तूबर से सरकार ने आठवीं से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोले थे। कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने पर दिवाली की छुट्टियों को शिक्षा विभाग ने बढ़ाकर 31 अक्तूबर से सात नवंबर तक कर दिया था।

फिर तीसरी से सातवीं कक्षा के विद्यार्थियों को दस नवंबर और पहली और दूसरी कक्षा के विद्यार्थियों को 15 नवंबर 2021 से बुलाया गया था। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने सभी स्कूल प्रिंसिपलों को विद्यार्थियों की क्षमता और कमरों की संख्या के अनुसार माइक्रो प्लान बनाने को कहा है।

शिक्षकों और विद्यार्थियों के लिए फेस मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही स्कूल परिसरों में प्रवेश दिया जाएगा। ग्रीष्मकालीन स्कूलों में पहली से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों की कक्षाएं ऑनलाइन ही जारी रहेंगी। आगामी दिनों में हालात की समीक्षा करने के बाद इन कक्षाओं को लेकर फैसला लिया जाएगा।

पुस्तकालयों में 100 विद्यार्थी ही एक समय में बैठ सकेंगे
हिमाचल प्रदेश में मंगलवार से पुस्तकालय खुलेंगे। पुस्तकालयों में अधिकतम सौ विद्यार्थी ही एक समय में बैठ सकेंगे। उच्च शिक्षा निदेशालय ने केंद्रीय, राज्य और जिला पुस्तकालयों को खोलने के निर्देश जारी कर दिए हैं। पुस्तकालय की क्षमता के अनुसार पचास फीसदी विद्यार्थी ही एक समय में बैठाने के निर्देश भी दिए गए हैं। पुस्तकालय अध्यक्षों को कोविड से बचाव के लिए बनाए नियमों का पालन करने को कहा गया है।

Related posts