प्रशासन ने जारी की चेतावनी, 50 किलो से अधिक पटाखे जमा किए तो…

प्रशासन ने जारी की चेतावनी, 50 किलो से अधिक पटाखे जमा किए तो...

कुल्लू: किसी अनहोनी से बचने को जिला प्रशासन ने सख्त हिदायतें जारी कर दी हैं। दिवाली के चलते पटाखे बेचने के लिए बाकायदा स्थान चिन्हित किए गए हैं तथा नियम तोड़ने या पटाखों का ज्यादा भंडारण करने वालों के खिलाफ प्रशासन ने कार्रवाई की चेतावनी दी है। उधर, दिवाली के चलते शहर में पटाखों का भंडारण भी हो रहा है। सूत्रों के अनुसार कई व्यापारी पटाखों का भंडारण करने में लगे हैं। डी.सी. यूनुस कहते हैं कि धारा-144 के तहत नगर परिषद कुल्लू, मनाली व नगर पंचायत भुंतर, बंजार की स्थानीय सीमाओं के अंदर जनहित में आम लोगों और संपत्ति की सुरक्षा के लिए खतरनाक पटाखों जैसे हवाई, रॉकेट, डे-कट, नाईट टू कट रॉकेट आदि के विक्रय व भंडारण पर प्रतिबंध लगाया है।
यह आदेश 22 से 31 अक्तूबर, 2016 तक लागू रहेंगे। अगर कोई कारोबारी तय मात्रा से अधिक पटाखों का भंडारण करता है तो उसके विरुद्ध कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि जिला कुल्लू में दिवाली के त्यौहार के नजदीक आता  देख पटाखा कारोबारियों ने भी अपनी तैयारी शुरू कर दी है। पटाखा कारोबारियों द्वारा बाहरी राज्यों से पटाखों की खेप को मंगवाया जा रहा है और उसे स्टोर में भरकर रखा जा रहा है। दिवाली के त्यौहार को नजदीक आता देख कारोबारी पटाखे को बाजार में बेचने के लिए भेजना शुरू कर देते हैं लेकिन भारी मात्रा में किया गया पटाखा भंडारण लोगों के लिए खतरा बन सकता है।
कुल्लू के भुंतर, कुल्लू, मनाली, बंजार सहित अन्य कस्बों में भी पटाखा व्यापारी पटाखों की खेप को जमा करने में लगे हुए हैं। इन व्यापारियों के कई पटाखा स्टोर शहर के बीचोंबीच स्थित हैं, ऐसे में अगर कोई दुर्घटना होती है तो बड़ा नुक्सान हो सकता है। हालांकि जिला प्रशासन ने दीवाली के त्यौहार को देखते हुए पटाखा बेचने और उसके भंडारण को लेकर अधिसूचना जारी कर दी है लेकिन पटाखों के भंडारण को लेकर अभी कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है। भुंतर शहर के प्रबुद्धजन डा. रोशन, संजय कुमार, संदीप कुमार, प्रेम सिंह, कुल्लू से मनीश शर्मा, प्रकाश शर्मा व रीना ठाकुर ने बताया कि हर साल जिला प्रशासन द्वारा पटाखे बेचने के लिए अधिसूचना जारी तो की जाती है लेकिन दिवाली वाले दिन यह अधिसूचना धरी की धरी रह जाती है।

Related posts