प्रभावितों की खुले हाथों से जुटे मदद में

रुद्रप्रयाग। आपदा की घड़ी में डेरा सच्चा सौदा और पतंजलि योगपीठ ट्रस्ट की ओर से प्रभावितों की खुले हाथों से मदद की जा रही है। जहां डेरा सच्चा सौदा के स्वयंसेवक और डॉक्टर गांवों में जाकर लोगों की मदद कर रहे हैं वहीं पतंजलि योग ट्रस्ट ने नारायणकोटी गांव में आपदा पीड़ित अनाथ बच्चों के लिए पतंजलि सेवाश्रम शुरू किया है।
एक दिन में गंगा की सफाई का व्यापक अभियान चलाने वाले डेरा सच्चा सौदा के 200 स्वयंसेवक 11 जुलाई से गुप्तकाशी सहित विभिन्न क्षेत्रों में डेरा डाले हुए हैं। संस्था ने गुप्तकाशी में अस्पताल भी खोला हुआ है। इसके अलावा मोबाइल हॉस्पिटल भी गुप्तकाशी पहुंचा है, इसमें मिनी ऑपरेशन थिएटर, एक्सरे और ईसीजी सहित अन्य सुविधाएं हैं।
संस्था के प्रवक्ता डा. पवन, टीम लीडर चांदीराम और उत्तराखंड कमेटी के सदस्य सतीश बताते हैं कि हम तो शुरू से ही क्षेत्र में काम करने के लिए आना चाहते थे, लेकिन प्रशासन ने अनुमति नहीं दी। हमारे पास इंजीनियर और मैकेनिक हैं। सड़क खोलने में हम पूरी मदद करेंगे। वहीं पतंजलि सेवाश्रम में 50 बच्चों के रहने की व्यवस्था की गई है। सेवाश्रम के अनुसार, 50 आवेदन मिल चुके हैं। इनकी स्क्रूटनी की जाएगी। ताकि आवेदन पत्रों की संख्या बढ़ने पर ज्यादा जरूरत वाले बच्चे को सेवाश्रम में रखा जा सके। बच्चों के रहने, खाने और पढ़ाई का खर्चा ट्रस्ट उठाएगा।

Related posts