प्रदेश का पहला डिजिटल पुस्तकालय बनेगा बिलासपुर में

प्रदेश का पहला डिजिटल पुस्तकालय बनेगा बिलासपुर में

बिलासपुर जिला मुख्यालय स्थित पुस्तकालय प्रदेश का पहला डिजिटल पुस्तकालय होगा। पुस्तकालय में टेबल पर किताबों की जगह इलेक्ट्रॉनिक नोटपैड और टच स्क्रीन लगाए जाएंगे। इनमें हजारों पुस्तकों को अपलोड किया जाएगा। इस कार्य को करने के लिए जिला प्रशासन कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) के माध्यम से बजट का प्रावधान करेगा।

उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक ने बताया कि जिला पुस्तकालय को अगले स्तर पर ले जाने के लिए अब डिजिटल किया जाएगा। यह प्रदेश का पहला डिजिटल पुस्तकालय होगा। पुस्तकालय के टेबल पर इलेक्ट्रॉनिक नोटपैड और टच स्क्रीन लगाई जाएगी, जिसमें एनसीईआरटी और सीबीएसई की सभी पुस्तकें अपलोड होंगी। इसके अलावा हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा भी दी जाएगी, ताकि पाठक यूट्यूब आदि पर भी अध्ययन कर सकें।

उपायुक्त ने कहा कि पुस्तकालय में प्रमुख समाचार पत्रों की ऑनलाइन सब्सक्रिप्शन भी ली जाएगी, ताकि ऑनलाइन समाचार पढ़ने की सुविधा मिल सके। उन्होंने बताया कि हाल ही में अध्ययन करने वाले पाठकों ने जिला पुस्तकालय में कई सुविधाओं के अभाव बात की थी। फिलहाल के माइनिंग फंड से पुस्तकालय के लिए पांच लाख रुपये राशि भी जारी कर दी गई है। इससे पुस्तकालय के लिए कुर्सियां खरीदने सहित अन्य मरम्मत कार्य किया जाएगा।

Related posts