पूरे जिले के लिए क्षेत्रवार डिलिवरी ब्वायज के नाम और फोन नंबर जारी

 देहरादून
Lockdown in Uttarakhand : Delivery Boy Numbers list for Food Home Delivery in dehradun

घर के बाहर लाल कपड़ा टांगे, पहुंचेगी पुलिस

हरिद्वार में  यदि आप जरूरी सामान लाने में असमर्थ हैं तो अपने घर के बाहर लाल कपड़ा टांग दें, आपके पास कुछ मिनटों में पुलिस पहुंच जाएगी। ठीक इसी तरह यदि आप किसी की मदद करना चाहते है तो सफेद कपड़ा टांग दें तब आपकी मदद आमजन तक पहुंचाने की व्यवस्था में भी पुलिस जुट जाएगी।

हरिद्वार पुलिस ने इस तरह की पहल की है। हरिद्वार पुलिस कभी मुनाफाखोरों को सबक सीखा रही है तो कभी भिखारियों, लावारिस पशुओं को खाना खिला रही है। अब हरिद्वार पुलिस ने एक नई पहल शुरू की है।  हरकी पैड़ी चौकी पुलिस ने एक नई व्यवस्था बनाई है। चौकी प्रभारी अरविंद रतूड़ी का कहना है कि कई लोग घर से सामान लेने नहीं निकल सकते हैं, वे बुजुर्ग भी हो सकते हैं।

यात्री भी फंसे हैं। ऐसे में वे अपने अपने घर, धर्मशाला या होटल की छत पर लाल कपड़ा टांग दें तो पुलिस उनकी मदद के लिए पहुंच जाएगी। इस तरह गरीबों या लावारिस पशुओं के लिए यदि कोई आमजन किसी भी तरह की मदद करना चाहता है तो वह सफेद कपड़ा टांग दे। पुलिस खुद ब खुद उस तक पहुंच जाएगी। बताया कि दो पुलिसकर्मी पूरे क्षेत्र में इसी पर निगाह रखने के लिए तैनात किए गए हैं।

प्रदेशभर में चल रहे कोरोना लॉकडाउन के बीच देहरादून के डीआईजी अरुण मोहन जोशी ने घर-घर सामान पहुंचाने के लिए नई व्यवस्था की है। उन्होंने क्षेत्रवार ऐसे डिलिवरी ब्वायज के नाम और उनके फोन नंबर जारी किए हैं। कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति इन नंबरों पर फोन करके अपने घर का सामान मंगा सकता है। इसके बदले में उन्हें डिलिवरी ब्वायज को मामूली खर्च देना होगा।

डीआईजी अरुण मोहन जोशी ने बताया कि लॉकडाउन के चलते लोगों के कम से कम घर से बाहर निकलने की प्रक्रिया के तहत यह उपाय किया गया है। पुलिस की मदद से जिलेभर की ऐसी दुकानें और उनके डिलिवरी ब्वायज को चिन्हित किया गया है।

सभी क्षेत्रों में अलग-अलग पुलिस की ड्यूटी भी लगा दी गई है ताकि लोगों को आसानी से सामान मिलता रहे। किसी तरह की भी कोई परेशानी न हो। उन्होंने सभी लोगों से अपील की है कि वह लॉकडाउन के बीच बेवजह अपने घर से बाहर न निकलें। इसके बजाए अपने घर में ही रहकर डिलिवरी ब्वायज को फोन करके सामान मंगाएं।

Related posts