पीएम मोदी से नहीं हुई आतंकवाद पर बात, चीन से घुसपैठ के मुद्दे पर कही ये बात: यूएनजीए प्रमुख

पीएम मोदी से नहीं हुई आतंकवाद पर बात, चीन से घुसपैठ के मुद्दे पर कही ये बात: यूएनजीए प्रमुख
नई दिल्ली

यूएनजीए प्रमुख कोरोसी ने कहा, “भारत के पास एक नजरिया है कि यह दुनिया कैसी दिखनी चाहिए और भारत की भूमिका कैसी होनी चाहिए। हम महासभा में ऐसा करने के लिए बहुत मेहनत कर रहे हैं।”

Csaba Korosi, UNGA President
Csaba Korosi, UNGA President

संयुक्त राष्ट्र महासभा के प्रमुख साबा कोरोसी भारत दौरे पर हैं। इस बीच सोमवार को उन्होंने आतंकवाद, सीमा पर घुसपैठ, यूक्रेन संकट समेत कई मुद्दों पर बातचीत की। उत्तरी सीमा पर चीन की ओर से भारत की संप्रभुत्ता के उल्लंघन को लेकर कोरोसी ने कहा कि सभी संघर्षों को शांतिपूर्ण तरीकों से हल किया जाना चाहिए।

कोरोसी ने कहा, “भारत के पास एक नजरिया है कि यह दुनिया कैसी दिखनी चाहिए और भारत की भूमिका कैसी होनी चाहिए। हम महासभा में ऐसा करने के लिए बहुत मेहनत कर रहे हैं।” उन्होंने आगे कहा, “हमने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ सीमा पार आतंकवाद पर चर्चा नहीं की है। लेकिन हम इस तथ्य से पूरी तरह अवगत हैं कि यह दुनिया के लिए एक महत्वपूर्ण मुद्दा है।”

यूएनजीए प्रमुख ने आगे कहा, “हमने यूक्रेन में युद्ध के मुद्दे पर चर्चा की। यह भी एक वजह है कि सुरक्षा परिषद में सुधार किया जाना चाहिए। यूक्रेन से संबंधित मुद्दों पर भारत बहुत सक्रिय था।” उन्होंने बताया, “प्रधानमंत्री मोदी, विदेश मंत्री डॉ जयशंकर और केंद्रीय ऊर्जा मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ मेरी सार्थक बैठकें हुईं। उनके समर्थन, समझ और रणनीतिक धक्का का स्तर सराहनीय था।”

इससे पहले यूएनजीए प्रमुख कोरोसी ने विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर से भी मुलाकात की। कोरोसी ने कहा, “हम यूक्रेन युद्ध की पहली वर्षगांठ के करीब पहुंच रहे हैं। इस युद्ध के कारण लाखों लोगों का विस्थापन हुआ। एक युद्ध जिसने दुनिया भर में ऊर्जा और खाद्य संकट को जन्म दिया है। मैं यूक्रेन और दुनिया भर में शांति के आह्वान के लिए भारत की सराहना करता हूं। ”

उन्होंने कहा, “वैश्विक चुनौतियों के बीच भारत का नेतृत्व अनुकरणीय रहा है। सात दशकों से, भारत और संयुक्त राष्ट्र ने साथ-साथ यात्रा की है। भारत शांति सैनिकों में सबसे बड़े योगदानकर्ताओं में से एक है। उन्होंने कहा, मैं 150 से अधिक देशों को टीकों के निर्यात के लिए भारत की उदारता और जी20 की अध्यक्षता के माध्यम से स्थायी सुधार के लिए भारत की सराहना करता हूं।” साबा कोरोसी ने कहा, हमारा उद्देश्य एकजुटता, स्थिरता और विज्ञान के माध्यम से समाधान है। शांति के लिए राष्ट्रों के बीच एकजुटता, समृद्धि और स्थिरता का निर्माण हमारा उद्देश्य है।

एस जयशंकर ने किया ट्वीट
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मुलाकात के बाद ट्वीट करके इसकी जानकारी दी। उन्होंने अपने ट्वीट में बताया कि ‘महासभा के अध्यक्ष साबा कोरोसी से मुलाकात और उनका स्वागत किया। दोपहर के भोजन के दौरान उन्होंने मोटे अनाज के व्यंजनों को चखा।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यह भी बताया कि इस दौरान उनके बीच वैश्विक चुनौतियों, संयुक्त राष्ट्र में सुधार, यूक्रेन संघर्ष और जी20 एजेंडे पर चर्चा हुई। वार्ता के दौरान उन्हें विकासात्मक प्रगति और बहुपक्षवाद में सुधार के लिए भारत के पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया।  अपने दौरे के दौरान संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के अध्यक्ष साबा कोरोसी महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर राजधानी दिल्ली में स्थित राज घाट पहुंचे और उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की।

Related posts