पीएम मोदी अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली बार जाएगे कश्मीर दौरे पर

पीएम मोदी अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली बार जाएगे कश्मीर दौरे पर

प्रधानमंत्री मोदी जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 खत्म होने के बाद पहली बार कश्मीर दौरे पर जाएंगे। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस से पूर्व होने वाले अपने इस दौरे पर वह देशभर के स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं से सीधा संवाद कर सकते हैं। सूत्रों ने बताया कि पीएम या तो कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में कार्यक्रम कर सकते हैं या फिर अनंतनाग में रैली। हालांकि, अभी पीएम का विस्तृत कार्यक्रम तय नहीं हुआ है। यह अगले कुछ दिनों में तय हो जाएगा।

सूत्रों ने बताया कि पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये जम्मू-कश्मीर के साथ ही देशभर की स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से संवाद कर उनका अनुभव साझा करेंगे। साथ ही सरकारी योजनाएं कितनी मददगार हो रही हैं, इस बारे में भी जानकारी हासिल करेंगे। कश्मीर के बाद पीएम मोदी पश्चिम बंगाल जाएंगे, जहां संदेशखाली की पीड़ित महिलाओं से मुलाकात करेंगे।

इसके अलावा, पीएम दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करेंगे, जहां वह विभिन्न योजनाओं का शुभारंभ करेंगे और कल्याणकारी कार्यक्रमों के लाभार्थियों के साथ बातचीत करेंगे।

अनंतनाग में सार्वजनिक रैली एक महत्वपूर्ण घटक साबित होगी। यह कश्मीर घाटी में आगामी लोकसभा चुनावों के लिए भारतीय जनता पार्टी के चुनाव अभियान की शुरुआत का प्रतीक मानी जा रही है।

लद्दाख के अलग होने के बाद जम्मू कश्मीर में पांच लोकसभा सीटें हैं। इनमें से दो सीटें जम्मू संभाग में और दो सीटें कश्मीर घाटी में पड़ती हैं। पांचवी सीट जम्मू और कश्मीर के मध्य पड़ती है, जिसमें दोनों संभागों के क्षेत्र का हिस्सा शामिल है। इस सीट का नाम अनंतनाग-राजोरी सीट है।

पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा ने जम्मू और उधमपुर सीट पर जीत दर्ज की थी। इसके साथ ही नेशनल कॉन्फ्रेंस ने श्रीनगर, बारामुला, अनंतनाग सीट पर अपना परचम लहराया था। ऐसे में इस बार अनंतनाग-राजोरी सीट पर सत्ता पक्ष और विपक्ष अपनी ताकत लगाने जा रहे हैं।

इससे पहले 20 फरवरी को जम्मू दौरे के दौरान प्रधानमंत्री ने 32,000 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का अनावरण किया। सूत्रों ने बताया कि उनकी कश्मीर यात्रा का विस्तृत कार्यक्रम जल्द ही जारी होने की उम्मीद है।

Related posts