परमाणु आयुध ले जाने मे सक्षम अग्नि-2 मिसाइल का सफल परीक्षण

बालेश्वर: ओडि़शा तट के व्हीलर द्वीप से आज मध्यम दूरी तक मार करने वाली और परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम अग्नि-2 मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया । यह 2,000 किलोमीटर से अधिक की दूरी तक मार करने में सक्षम है। रक्षा सूत्रों ने कहा, ‘‘सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल सुबह करीब 10 बजकर 20 मिनट पर एकीकृत परीक्षण केंद्र (आईटीआर) के प्रक्षेपण स्थल 4 से एक मोबाइल लॉंचर के जरिए दागी गई।’’ सूत्रों ने कहा, ‘‘मध्यम दूरी तक मार करने वाली अग्नि-2 बैलिस्टिक मिसाइल को पहले ही सेवाओं में शामिल किया जा चुका है और आज का परीक्षण सेना की सामरिक बल कमान ने प्रशिक्षण अभ्यास के रूप में किया।

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने इसके लिए साजो सामान उपलब्ध कराया।’’ उन्होंने कहा कि दो चरणों वाली मिसाइल उच्च कोटि की निर्देशन प्रणाली से लैस है। डीआरडीओ के एक वैज्ञानिक ने कहा, ‘‘समूचे प्रक्षेपण पथ पर आधुनिक रडारों, दूरमापी निरीक्षण केंद्रों, इलेक्ट्रो ऑप्टिक उपकरणों और समुद्र में प्रभाव स्थल के नजदीक स्थित जहाजों से नजर रखी गई ।’’ बीस मीटर लंबी अग्नि-2 मिसाइल दो चरण वाली ठोस प्रणोदक बैलिस्टिक मिसाइल है ।

इसका प्रक्षेपण भार 17 टन है और यह 2,000 किलोमीटर की दूरी तक 1,000 किलोग्राम तक की सामग्री ले जा सकती है। अत्याधुनिक अग्नि-2 मिसाइल का विकास एडवांस्ड सिस्टम्स लैबोरैटरी (एएसएल) ने किया है और यह भारत डायनामिक्स लिमिटेड (बीडीएल) हैदराबाद द्वारा एकीकृत की गई है । अग्नि-2 डीआरडीओ द्वारा विकसित मिसाइलों की अग्नि श्रृंखला का हिस्सा है । अग्नि-1 मिसाइल 700 किलोमीटर की दूरी तक निशाना साध सकती है । अग्नि-3 मिसाइल 3,000 किलोमीटर, अग्नि-4 मिसाइल 4,000 किलोमीटर और अग्नि-5 मिसाइल 5,000 किलोमीटर से अधिक की दूरी तक मार कर सकती है।

अग्नि-2 का इससे पहले इसी परीक्षण स्थल से पिछले साल नौ अगस्त को परीक्षण किया गया था जो पूरी तरह सफल रहा था। एकीकृत परीक्षण केंद्र (आईटीआर) के निदेशक एमवीकेवी प्रसाद ने कहा, ‘‘आज का परीक्षण सफल रहा । यह सभी मानकों पर खरा उतरा । यह 100 प्रतिशत सफल रहा ।’’

Related posts