पंद्रह मार्च के बाद आनलाइन जमा होंगेे बिल!

शिमला। इस माह से आप पानी बिल और टैक्स ऑनलाइन जमा करवा सकेंगे। बिल आईसीआईसीआई बैंक जमा करेगा। नगर निगम की वेबसाइट पर बिल जमा करवाने का लिंक मिलेगा। इस लिंक पर क्लिक कर उपभोक्ता बिल की राशि ट्रांसफर कर सकेंगे। नगर निगम और आईसीआईसीआई बैंक में इसको लेकर करार की प्रक्रिया जारी है। संभावित है कि 15 मार्च तक ऑनलाइन सुविधा शहरवासियों को मिलना शुरू हो जाए। निगम आयुक्त अमरजीत सिंह ने इसकी पुष्टि की है।
नगर निगम में ऑनलाइन बिल जमा करवाने की योजना के शुरू होने से शहरवासियों को हर माह लंबी लाइनों में खड़े होकर बिल जमा करवाने की समस्या से निजात मिल जाएगी। निगम आयुक्त अमरजीत सिंह का कहना है उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधाएं देने के लिए बैंक के साथ करार कर ऑनलाइन बिल जमा करने की योजना तैयार की गई है। संभावित है कि मार्च माह की पंद्रह तारीख से निगम की वेबसाइट पर इसका लिंक मिलेगा। जिस पर क्लिक कर उपभोक्ता अपना अकाउंट नंबर डालकर अपने खाते ही सारी डिटेल देख सकेंगे तथा बिल को जमा भी करवा सकेंगे। आईसीआईसीआई बैंक इसमें नगर निगम का सहयोग करेगा।
———–
कमर्शियल उपभोक्ताओं के लिए काउंटर सुविधा भी
शहर में कमर्शियल पानी के कनेक्शन लेने वाले उपभोक्ताओं सहित प्रापर्टी टैक्स जमा करवाने वाले उपभोक्ताओं को बिल जमा करवाने की सुविधा बैंक के काउंटरों पर भी मिलेगी। बैंक के काउंटरों में उपभोक्ता नकदी के अलावा चैक भी जमा करवा सकेंगे। शहर में आईसीआईसीआई बैंक की माल रोड और संजौली में दो शाखाएं हैं। घरेलू उपभोक्ताओं की संख्या अधिक होने के चलते इन्हें काउंटर की सुविधा नहीं मिलेगी।
——-
नगर निगम के काउंटरों पर भी जमा होगी राशि
ऑनलाइन सुविधा को शुरू करने के बावजूद नगर निगम के काउंटरों में नियमित तौर पर पानी और टैक्स के बिल जमा होते रहेंगे। शहरवासियों की सुविधा के लिए निगम ने अपने काउंटरों में भी बिल जमा करवाने को जारी रखने का फैसला लिया है।
——–
एसएमएस से मिलेगी बिल की डिटेल
ऑनलाइन बिल जमा करवाने की सुविधा देने के साथ-साथ निगम ने अपने उपभोक्ताओं को मोबाइल फोन में एसएमएस कर बिल की डिटेल देने का फैसला भी लिया है। इसके लिए उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबरों का डाटा जुटाया जाएगा। मेसेज के जरिए निगम उपभोक्ताओं को बताएगा कि कितना बिल आया है, बिल जमा करवाने की आखिरी तारीख कब है।

Related posts