पंजाब में 232 केस दर्ज, 111 गिरफ्तार, पढ़ें- जिलों का हाल कैसा

लुधियाना ( पंजाब)
पंजाब में कर्फ्यू।
पंजाब पुलिस ने मंगलवार को राज्य में कर्फ्यू का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ 232 मुकदमे दर्ज किए और 111 लोगों को गिरफ़्तार किया। पुलिस ने कर्फ्यू के दौरान लोगों को प्राथमिक सहूलियतें देने के लिए एक व्यापक रणनीति भी तैयार की है। डीजीपी दिनकर गुप्ता ने बताया कि कर्फ्यू के उल्लंघन की कुल 38 एफआईआर एसएएस नगर (मोहाली) में दर्ज की गई जबकि अमृतसर (ग्रामीण) में 34, तरनतारन और संगरूर से 30-30 मामले दर्ज हुए हैं। तरन तारन से 43 व्यक्ति गिरफ्तार किये गए जबकि 23 व्यक्तियों को कपूरथला से गिरफ़्तार किया गया।

होशियारपुर में 15, बठिंडा में 13, फिरोजपुर में 5, पटियाला में 5, गुरदासपुर में 4 और लुधियाना ग्रामीण में 2 व्यक्ति गिरफ़्तार किये गए। अन्य जिलों से कर्फ्यू का उल्लंघन करने वालों में, कमिश्नरेट पुलिस अमृतसर में 14, कमिश्नरेट पुलिस जालंधर में 10, बटाला में 6, गुरदासपुर में 4, पटियाला में 7, रोपड़ में 4, फतेहगढ़ साहिब में 11, जालंधर ग्रामीण में 7, होशियारपुर में 9, कपूरथला में 4, लुधियाना ग्रामीण में 2, एसबीएस नगर में 1, बठिंडा में 3, फिरोजपुर में 7, मोगा में 4 और फरीदकोट में 1 व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है।

डीजीपी ने आगे बताया कि जिला खन्ना, पठानकोट, बरनाला, सीपी लुधियाना, फ़ाजिल्का और मानसा से कर्फ्यू के उल्लंघन का कोई मामला सामने नहीं आया। डीजीपी ने बताया कि दिन के समय में श्री मुक्तसर साहिब से कोरनटाईन के उल्लंघन के दो मामले सामने आए और यहीं से ही कर्फ्यू का उल्लंघन करने के चार मामले भी सामने आए हैं। अब तक विभिन्न रैंक के कुल 38,160 पुलिस मुलाजिम कर्फ्यू लागू करने के लिए तैनात किये गए हैं, जिसमें प्रभावित क्षेत्र (एसबीएस नगर जिला) सील करने के अलावा जरूरी चीजों की सप्लाई और कानून व्यवस्था भी शामिल है। इनमें 981 वलंटियर शामिल हैं।

फरीदकोट : कर्फ्यू में फिलहाल ढील नहीं, घरों तक पहुंचेगी जरूरी वस्तुएं

फरीदकोट में भी सोमवार दोपहर शुरू हुआ कर्फ्यू निरंतर जारी है।  इसमें अब तक किसी भी तरह की कोई ढील प्रदान नहीं की गई है। मंगलवार सुबह के समय कर्फ्यू के बावजूद जब लोग सड़क पर निकले तो पुलिस की ओर से सख्ती दिखाई गई। कई स्थानों पर पुलिस की ओर से डंडा चलाया गया।

डीसी कुमार सौरभ राज ने कहा कि सरकार की हिदायत अनुसार पूरे राज्य भर में ही 31 मार्च तक मुकम्मल कर्फ्यू है। अवहेलना करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। खांसी, जुकाम और  बुखार के मामले में जरूरत महसूस होने पर जिला सेहत विभाग के कंट्रोल रूम नंबर 01639-250947 व मोबाइल नंबर 88948-28880 समेत टोल फ्री नंबर 104 पर संपर्क करें।

उधर जिला प्रशासन ने रेडक्रास सोसायटी के माध्यम से लोगों को घरों में ही राशन की जरूरी वस्तुएं मुहैया करवाने की व्यवस्था कर दी गई है। इसके लिए रेडक्रॉस सोसायटी ने 10 वाहनों का प्रबंध किया जिन्हें वार्ड वाइज भेजकर राशन उपलब्ध करवा दिया जाएगा। इसके अलावा सब्जियां, फल व अन्य सामान की सप्लाई के लिए रेहड़ियों का प्रबंध किया गया है।

फरीदकोट में पसरा रहा सन्नाटा।

फरीदकोट में पसरा रहा सन्नाटा।
उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की समस्या का समाधान करवाने के लिए जिला कंट्रोल रूम के फोन नंबर 01639-250338 पर संपर्क किया जा सकता है। इसी तरह फरीदकोट जिले में न्यूज पेपर एजेंसियों व हॉकरों को सुबह 6 से 8 बजे तक अखबार सप्लाई करने की इजाजत दे दी गई है। उधर फरीदकोट पुलिस की ओर से एसएसपी मनजीत सिंह ढेसी की हिदायतों पर कर्फ्यू के दौरान ड्यूटी के साथ-साथ जरूरतमंद लोगों के घरों तक लंगर पहुंचाया जा रहा है।

मानसा में कर्फ्यू तोड़ने पर 62 को दबोचा
एसएसपी डॉ. नरिंद्र भार्गव ने मंगलवार को कहा नोवल कोरोना वायरस पूरे विश्व के लिए बड़ी बीमारी बनकर उभरा है। इस वायरस से वायरस को फैलने से रोकने के लिए सरकार ने कर्फ्यू लगाया है। उन्होंने बताया कर्फ्यू का उल्लंघन करने के आरोप में 13 मुकदमे दर्ज करके 62 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है और उनसे बरामद वाहनों को भी कब्जे में लिया गया है। उन्होंने कहा पुलिस नागरिकों की सुरक्षा के  प्रति पूरी तरह वचनबद्ध है। किसी भी व्यक्ति को घर से बाहर निकलने की इजाजत नहीं दी जाएगी। कानून का उल्लंघन करने वालों विरुद्ध मुकदमे दर्ज करके गिरफ्तार किया जाएगा।

खन्ना: बाहर घूम रहे लोगों पर खन्ना पुलिस ने की सख्ती
अमलोह चौक पर स्थिति उस समय तनावपूर्ण हो गई जब खन्ना पुलिस ने कुछ लोगों को बाहर घूमते हुए पकड़ा और सजा के तौर पर जमीन पर रेंगने को कहा। साथ ही कुछ लोगों से दंड बैठक करवाई गई। कुछ समय बाद उन्हें छोड़ दिया गया। एसएसपी खन्ना हरप्रीत सिंह ने जिले के लोगों से अपील की कि अपनी जिंदगी को अगर आप लोग बचाना चाहते हैं तो घर में ही रहें।

सरकार की तरफ से कर्फ्यू लगा दिया गया है। पहले लुधियाना डीसी ने मंगलवार सुबह आदेश दिए थे कि कुछ घंटे के लिए दुकानें खोली जाएंगी। लोगों के इस तरह सड़कों पर घूमने और सरकार व पुलिस प्रशासन का कहना ना मानने को देखते हुए डीसी प्रदीप अग्रवाल ने यह आदेश दिया कि बुधवार सुबह 6:00 बजे से 9:00 बजे तक जरूरी सामान की दुकानें खोली जाएंगी।

इस बीच घर से एक-एक व्यक्ति जाकर जरूरी सामान खरीद सकता है। डीसी लुधियाना ने लोगों से यह भी अपील की कि हम 3 घंटे के लिए आपको जरूरी सामान लेने के लिए टाइम दे रहे हैं। इसका यह मतलब नहीं कि आप घर से 4,5 लोग जाएं और वहां पर भीड़ करें। जब सामान लेने जाएं तो आपके मुंह पर मास्क और हाथों में दस्तानें होना जरूरी है। जिस वक्त आप दुकान से सामान लेने जाएंगे उस सामान को तरह-तरह के लोगों ने हाथ लगाया होता है जिससे वायरस फैल सकता है।

अमृतसर: कर्फ्यू का उल्लंघन करने पर 45 गिरफ्तार, वाहन जब्त

पुलिस ने कर्फ्यू का उल्लंघन करने वाले 45 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया। मंगलवार सुबह लोग कर्फ्यू की परवाह न करते हुए सड़कों पर उतर आए। पुलिस ने इन लोगों को नाके पर रोका और वाहन जब्त कर लिए। इस दौरान पुलिस ने कई नौजवानों को पकड़ कर उनसे ढंड बैठक करवाई। बस स्टैंड के नजदीकी बाजारों में पुलिस ने लाउड स्पीकर से लोगों को घरों से बाहर न निकलने की चेतावनी दी।

महंगे दाम पर सैनिटाइजर बेचने वाले नामजद
पुलिस ने कस्बा अजनाला में तीन मेडिकल स्टोर संचालकों पर कार्रवाई की। इन पर महंगे भाव में मास्क व सैनिटाइजर बेचने का आरोप था। पुलिस ने जंडियाला गुरु के कई दुकानदारों पर भी धारा 188 के तहत मामला दर्ज किया। इन दुकानदारों ने कर्फ्यू में दुकानें खोली हुईं थीं। इसी बीच मंगलवार को अमावस्या के बावजूद सचखंड श्री हरिमंदर साहिब में श्रद्धालुओं की संख्या नाममात्र रही। इस दिन सचखंड में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिलती थी।

संगरूर: सुबह पांच से आठ बजे तक लोगों की रही आवाजाही

पंजाब में कर्फ्यू।

पंजाब में कर्फ्यू।
सोमवार को कर्फ्यू के एलान के बाद सड़कों पर लोगों की आवाजाही बंद रही। मंगलवार सुबह पांच बजे से ही लोगों की चहल कदमी शुरू हो गई। आठ बजे तक सड़कों पर वाहन दौड़ते रहे। लोगों ने दूध, सब्जी व अन्य सामान लाने का हवाला दिया। लोगों के बार बार टूट रहे धैर्य से परेशान पुलिस, सख्ती करने पर विवश हो गई। पुलिस प्रशासन ने आठ बजे के बाद सख्ती की और बहाने बनाने वाले लोगों को घरों में लौटाया।

महाराजा अग्रसेन चौक से गुजर रहे वाहन चालकों पर पुलिस ने सख्ती की। इसके बाद इस इलाके में लोगों की आवाजाही थम सकी। एसडीएम मनजीत कौर, डीएसपी सुखविंदरपाल सिंह और एसएचओ जतिंदरपाल सिंह ने विभिन्न क्षेत्रों का दौरा करके हालात की समीक्षा की। एसडीएम ने कहा कि कर्फ्यू के नियमों का सख्ती से पालन करवाया जाएगा।

लोग खुद भी अपनी जिम्मेदारी को समझे और संकट की घड़ी में संयम का परिचय दें। तभी कोरोना वायरस को हराया जा सकेगा। संक्रमण के बढ़ते मामले गंभीर विषय हैं और इस पर घरों में ही रहकर काबू पाया जा सकता है। समाज की आपसी दूरी बेहद जरूरी है और यही एकमात्र विकल्प है। डीएसपी ने कहा कि घनी आबादी के चलते इस संकट से निकलने के लिए दृढ़ता से सहयोग देने की जरूरत है।

पठानकोट: दुकानें बंद और सड़कों पर लोग

कर्फ्यू के आदेश का  लोगों पर खास असर देखने को नहीं मिल रहा। मंगलवार को भी पूरा दिन दुकानें बंद रहीं। पुलिस की टीमें शहर भर में चक्कर लगाती रही। बाजार के माहौल देखने के शौकीन लोग किसी न किसी बहाने शहर की सड़कों को नापते दिखे। पुलिस ने कुछेक लोगों को बैठकें लगवाकर गलती का एहसास करवाया।

वहीं अधिकतर युवा बाइक और कारों में घूमते दिखाई दिए। हालांकि कई जगह पुलिस ने बेरिकेडिंग कर लोगों से पूछताछ की और उन्हें लौटाया। कुछ लोग पुलिस अधिकारियों को फोन पर बात करवाने और कई तरह के बहाने बनाते रहे। सोमवार रात डाकखाना चौक के पास मेन रोड पर कुछ युवक क्रिकेट खेलते दिखाई दिए।

मंगलवार को सिविल अस्पताल में ओपीडी नामात्र रही। हालांकि, कई लोग सामान्य जांच के लिए अस्पताल की ओपीडी में पहुंचते रहे। अस्पताल स्टाफ ने उन्हें समझा कर वापस भेज दिया गया। इमरजेंसी में ही लोगों का चेकअप और भर्ती किया गया। वहीं सेहत विभाग के पास विदेशों से आए जिला पठानकोट के 260 लोगों की लिस्ट पहुंची थी। जिनमें 224 लोगों को सर्विलांस अंडर रखा है।

इनमें सेहत विभाग 10 लोगों के घरो को ढूंढ़ रहा है। एसएमओ डॉ. भूपिंद्र ने कहा कि कर्फ्यू के हालात में इमरजेंसी केसों को ही प्राथमिकता दी जा रही है। लोग जनरल चेकअप करवाने अस्पताल न जाएं। वहीं जिलेमें केवल 9 पेट्रोल पंपों को ही खोलने के आदेश डीसी ने जारी किए हैं। जारी की लिस्ट के अनुसार धारकलां के दुनेरा हिल्स, सिटी रिफलर्स, नरोट जैमल सिंह में अमन पैट्रो स्टेशन, घरोटा में हमारा पंप, सैली रोड, सिटी सेंटर, मीरथल रावलपिंडी फिलिंग स्टेशन, सुजानपुर शंगारी फिलिंग स्टेशन और सरना में पुरी ब्रदर्स पेट्रोल पंप ही खुले रहेंगे।

रोपड़: कर्फ्यू  के उल्लंघन पर 150 लोग राउंडअप

अमृतसर में पुलिस ने दिखाई सख्ती।
कोरोना वायरस के कारण जिलेमें लगाए गए कर्फ्यू के दूसरे दिन सुबह कुछ लोग सड़कों पर निकले। एसएसपी स्वपन शर्मा ने खुल एक टीम बना कर सारे इलाके का दौरा किया तथा जो लोग बिना किसी काम के घरों से बाहर घूम रहे थे उन्हें राउंडअप कर थानों में बंद कर दिया। एसएसपी ने रिलायंस का स्टोर बंद करवा कर यहां काम कर रहे सभी मुलाजिम ओर स्टोर में आए लोगो को भी राउंडअप कर थाना सिटी में भेज दिया गया।

एसएसपी ने शहर में लगे पुलिस नाकों का भी दौरा किया। एसएसपी ने बताया कि बिना काम से घरों से  निकले 150 के लगभग लोगों को राउंडअप किया गया है। उन्होंने कहा कि कर्फ्यू सख्ती से लागू किया जा रहा है।

कुछ लोग उल्लंघन कर रहे है। उन्होंने कहा कि कर्फ्यू दौरान कोई ढील नहीं दी गई है। कर्फ्यू का उल्लंघन करने वाले लोगों को कई घंटों बाद चेतावनी देकर छोड़ दिया गया। डीएसपी वरिंदरजीत सिंह ने बताया कि कर्फ्यू का उल्लंघन करने वाले लोगो पर दो मामले भी दर्ज किए गए हैं।

पटियाला: कर्फ्यू उल्लंघन मामले में 16 मामले दर्ज, 17 गिरफ्तार
कर्फ्यू का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ पुलिस ने सख्ती करते हुए 16 मामले दर्ज किए और 17 लोगों को गिरफ्तार किया। एसएसपी मनदीप सिंह सिद्धू ने बताया कि इनमें मंगलवार को कर्फ्य का उल्लंघन करने के आरोप में सात केस दर्ज करके पांच लोग गिरफ्तार किए गए हैं। सोमवार को 9 केस दर्ज करके 12 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

सेहत विभाग व जिला प्रशासन ने जिन नागरिकों को कोरोना वायरस फैलने से रोकने के लिए 14 दिनों के लिए क्वारंटीन किया है उनमें से दो लोगों की ओर से इसका उल्लंघन किया गया है। इस कारण इन दोनों के खिलाफ पुलिस की ओर से केस दर्ज किए गए हैं। एसएसपी ने साफ किया कि आगे भी कर्फ्यू का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्ती से निपटा जाएगा। पुलिस केस दर्ज होने से इन लोगों की पासपोर्ट इनक्वायरी, पुलिस इनक्वायरी, सरकारी नौकरी लेते समय पुलिस जांच प्रभावित होगी।

अबोहर: कर्फ्यू तोड़ने वालों पर करने वालों पर सख्ती

कर्फ्यू के दूसरे दिन मंगलवार को पुलिस ने सख्ती की। पुलिस ने सड़कों पर घूम रहे लोगों को खदेड़ा। इतना ही नहीं कई लोगों को सड़क पर ही कान पकड़ कर दंड बैठक करवाई व कई लोगों को मुर्गा बनाया। साथ ही वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड करके लोगों को आगाह किया है कि अगर कर्फ्यू का उल्लंघन किया तो इसी तरह से सजा दी जाएगी।

सडीएम विनोद बांसल व तहसीलदार जसपाल सिंह बराड़ ने शहर के कई स्थानों पर लोगों को समझाया कि वे घरों से बाहर न निकलें। इसी दौरान पुरानी सब्जी मंडी में सैकड़ों लोगों की भीड़ जमा होने की सूचना मिलते ही एसडीएम व पुलिस प्रशासन ने मौके पर पहुंच कर सब्जी विक्रेताओं व खरीददारों को खदेड़ा। इसी दौरान सूचना मिली थी कि नई आबादी क्षेत्र में लोग कर्फ्यू का पालन नहीं कर रहे।

इस पर एसडीएम विनोद बांसल व तहसीलदार जसपाल सिंह बराड़ पुलिस बल के साथ नई आबादी क्षेत्र में पहुंचे और सड़कों पर घूम रहे लोगों को पकड़ कर सजा दी। एसडीएम ने कहा कि यह सजा लोगों को नसीहत देने के लिए दी गई है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वह घरों में रह कर कर्फ्यू का पालन करे।

डीएसपी राहुल भारद्वाज और थाना नंबर 2 के प्रभारी बलदेव सिंह लोगों से अपील की है कि कर्फ्यू के दौरान वे अपने-अपने घरों में ही रहें, ताकि कोरोना वायरस से बचा जा सके। एएसआई फतेहचंद, अनंतराम, गुलमेल सिंह कंवरपाल व महिला कांस्टेबल के साथ नई आबादी क्षेत्र में दौरा किया और लोगों को घरों में रहने की अपील की।

महाराणा प्रताप मार्केट में नाका लगाकर आने-जाने वाले वाहनों को रोका। इसके बाद दोपहर तक पूरे लाईन पार क्षेत्र में सन्नाटा पसरा रहा और आलमगढ़ बाईपास तक पूरी तरह से शांति रही। डीएसपी राहुल भारद्वाज ने कहा कि अगर कोई भी व्यक्ति कर्फ्यू की अवहेलना करते हुए पाया गया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

बठिंडा में कर्फ्यू तोड़ने पर 14 के खिलाफ केस

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए कर्फ्यू का उल्लंघन करने के आरोप में पुलिस ने 14 लोगों पर छह केस दर्ज किए है। इस के अलावा पुलिस ने कर्फ्यू तोड़ने वाले युवाओं से उठक-बैठक करवाने के साथ पिटाई भी की। वहीं डिप्टी कमिश्नर बी श्रीनिवासन ने कहा कि फिलहाल कर्फ्यू में कोई ढील नहीं दी जाएगी।

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि मंगलवार को वेरका की ओर से घर-घर दूध पहुंचाया गया। बुधवार को हर घर में सब्जी पहुंचाने के लिए प्रशासन प्रयास करेगा। किसी व्यक्ति ने कर्फ्यू का उल्लंघन किया तो उस पर कार्रवाई की जाएगी। डीसी ने एसएसपी और पुलिस फोर्स के साथ शहर के बाबा दीप सिंह नगर, हाजी रत्न, उधम नगर के अलावा अन्य मोहल्लों में फ्लैग मार्च निकाल लोगों से कर्फ्यू का उल्लंघन न करने की अपील की।  वहीं पुलिस ने कर्फ्यू का उल्लंघन करने के आरोप में 14 लोगों के खिलाफ छह केस दर्ज किए। इसके अलावा पुलिस ने उन युवाओं से उठक-बैठक करवाई जो समझाने के बाद भी प्रशासन का सहयोग नहीं कर रहे थे।

पीने के पानी के लिए मची हाहाकार
मंगलवार सुबह जैसे ही लोगों को पता चला कि कर्फ्यू में कोई ढील नहीं दी गई तो वो आरओ पर जाकर पीने के पानी का इंतजाम करने लगे। आरओ बंद होने कारण लोगों ने जिला प्रशासन को कोसना शुरू कर दिया। जैसे ही मामला डीसी के ध्यान में आया तो उन्होंने आरओ कुछ समय के लिए खोलने हेतु निगम कमिश्नर बिक्रम शेरगिल को आदेश जारी कर दिए। मंगलवार को माडल टाउन फेज 2 और जस्सी चौक स्थित दो पेट्रोल पंप खुले रखे गए।

कपूरथला: दुकानें नहीं खुलेगी, घरों में पहुंचेगा जरूरी सामान

कर्फ्यू में जिला प्रशासन ने जरूरी सेवाओं में ही कुछ घंटे की छूट दी दी। निर्धारित समय के बाद घूमने फिरने की जहां मुकम्मल मनाही है, वहीं जिले को जोनों में बांटकर केवल घर-घर सामान पहुंचाया जाएगा। किसी भी तरह की कोई दुकान नहीं खुलेगी और न ही लोग सड़कों पर आएंगे। डीसी दीप्ति उप्पल ने बताया कि कर्फ्यू में रोजाना सुबह पांच से आठ बजे तक दूध, डेयरी और हाकर (अखबार बांटने वाले) घर-घर जाकर सप्लाई करेंगे, लेकिन इसके बाद घूमने की पाबंदी होगी।

वहीं केमिस्ट, पेट्रोल पंप से संबंधित व्यवसायी भी सुबह पांच से आठ बजे तक दुकानें खोलेंगे। सब्जी व फलों की रेहड़ी वाले मोहल्लों में जाकर दोपहर दो से छह बजे तक सामान की उपलब्धता करवाएंगे। किराना, बेकरी, एलपीजी गैस की सप्लाई लोग केवल फोन से संपर्क करके ही प्राप्त कर सकेंगे, इन लोगों की तरफ से भी दोपहर दो से छह बजे तक केवल होम डिलवरी ही दी जाएगी।

पशुओं के लिए तूड़ी, चारे की लोडिंग-अनलोडिंग, चारे के टाल और दुकानें भी दोपहर दो से आठ बजे तक ही खुलेंगी। पोल्ट्री व कैटल फीड की दुकानें सप्ताह में दो दिन बुधवार और शुक्रवार को महज दोपहर दो बजे से आठ बजे तक छह घंटे ही खुलेंगी। उन्होंने कहा कि जिला कपूरथला के सभी प्राइवेट अस्पताल व क्लीनिक केवल इमजरेंसी सेवाओं के लिए खुले रहेंगे, लेकिन इन सुविधाओं के लिए परिवार का एक सदस्य ही घर से बाहर आएगा। यदि कोई परेशानी या समस्या पेश आती है तो पुलिस कंट्रोल रूम के नंबर.819480009, 9592914519, 01822233768, 100 व 112 पर संपर्क किया जा सकता है। वहीं एसडीएम कपूरथला

8872431200, एसडीएम सुल्तानपुर लोधी 9872574175, एसडीएम फगवाड़ा 01824260201 व 6239745143 तथा एसडीएम भुलत्थ 01822244202 पर कॉल कर सकते हैँ। उन्होंने साफ किया कि यह सुविधाएं वहीं दुकानदार मुहैया करवाएगा, जिन्हें एसडीएम चिह्नित करेंगे।

पुलिस ने लाठी के बल पर फिर से घरों में भेज दिया

कोरोना को लेकर मुक्तसर में कर्फ्यू दूसरे दिन भी जारी रहा। बाजार बंद रहे लेकिन गली-मोहल्लों में लोग सड़कों पर निकल रहे थे। उन्हें पुलिस ने लाठी के बल पर फिर से घरों में भेज दिया। उधर, रेलवे ने बाहरी गेट को पूरी तरह से बंद ही कर दिया है कि कोई भी गलती से अंदर न आ सके। सेहत विभाग ने बरीवाला में घरों, दफ्तरों, दुकानों व गलियों में सैनिटाइजर का छिड़काव करवाया और लोगों से घरों में रहने की अपील की।

बाजार में करियाना, दूध डेयरी व सब्जी वालों को भी अभी तक छूट न मिलने से समस्या बढ़ रही है। राशन खत्म होने के चलते लोगों को राशन के लिए भी संकट खड़ा होता नजर आ रहा है। लोगों का कहना है कि प्रशासन राशन, दूध व सब्जी के लिए कर्फ्यू में छूट दे ताकि उन्हें दिकक्तें न आएं। वहीं मेडिकल सुविधा में भी रियायत बख्शी जाए।

मंदिर और गुरुद्वारों में पसरा सन्नाटा
मंगलवार को अमावस का दिन था। मुक्तसर में ऐतिहासिक महत्व को देखते हुए इस दिन बड़ी संख्या में लोग श्री दरबार साहिब में नतमस्तक होने के लिए आते थे। गुरुद्वारा साहिब परिसर में कोई नजर नहीं आ रहा था। उधर, पुलिस बार-बार गुरुद्वारा साहिब में चल रहे लंगर को बंद करने के लिए कह रही है। गुरुद्वारा साहिब लंगर कमेटी का कहना है कि उनके पास वही लोग लंगर छक रहे हैं जिनके पास कोई काम नहीं है। वह लंगर सेवा बंद कर देंगे तो शहर में हाहाकार मच जाएगी।

स्वास्थ्य विभाग नहीं है गंभीर
जिले में सात लोगों के सैंपल लिए गए थे। उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है। अब तक जिले में एक भी केस पॉजीटिव नहीं पाया गया है। अब तक विदेश से कुल 254 लोग आए हैं। इनमें से बाकी ने अपना 14 दिन का समय पूरा कर लिया है। 76 लोगों ने अब भी अपना 14 दिन का पीरियड पूरा करना है। सेहत विभाग के पास सभी लोगों की जानकारी तक नहीं है।

Related posts