पंजाब में ब्लैक फंगस 19 नए मामले, चार पीड़ितों की गई जान, अब तक 43 मरीजों की मौत

पंजाब में ब्लैक फंगस 19 नए मामले, चार पीड़ितों की गई जान, अब तक 43 मरीजों की मौत

चंडीगढ़
पंजाब में ब्लैक फंगस से मंगलवार को चार लोगों की मौत हो गई, जबकि 19 नए मरीज भी सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, अब तक राज्य में ब्लैक फंगस के 300 केस सामने आ चुके हैं, जिनमें से 43 मरीजों की मौत हो चुकी है और 234 मरीजों का इलाज चल रहा है। 

23 मरीजों के ठीक होने पर उन्हें घर जाने की इजाजत दे दी गई है। राज्य में इस महामारी के सबसे ज्यादा 48 मामले लुधियाना में दर्ज किए गए हैं, जबकि जालंधर में 31, बठिंडा में 27, अमृतसर में 18, पटियाला में 17, मुक्तसर में 15, कपूरथला में 14, गुरदासपुर में 12, बरनाला, संगरूर व फाजिल्का में 10-10, फिरोजपुर, मोहाली व मानसा में 8-8, होशियारपुर में 6, फरीदकोट में 4, फतेहगढ़ साहिब व तरनतारन में 3-3, मोगा, नवांशहर व पठानकोट में 2-2, रोपड़ में 1 और अन्य राज्यों से आए मरीजों की संख्या 41 है। 

इसके अलावा ब्लैक फंगस से सबसे ज्यादा 8 मौतें जालंधर में दर्ज की गई हैं, जबकि बरनाला व लुधियाना में 6-6, गुरदासपुर में 4, बठिंडा व अमृतसर में 3-3, पटियाला में 2, फतेहगढ़ साहिब, होशियारपुर, कपूरथला, संगरुर, मुक्तसर, तरनतारन, पठानकोट, फाजिल्का व फिरोजपुर में 1-1 मरीज की मौत हुई है।

राजिंदरा में चार ब्लैक फंगस के मरीज आए सामने
पटियाला में ब्लैक फंगस का प्रकोप कम होता नजर नहीं आ रहा है। मंगलवार को सरकारी राजिंदरा अस्पताल में चार नए ब्लैक फंगस के मामले सामने आए। सिविल सर्जन डॉ. सतिंदर सिंह ने बताया कि सरकारी राजिंदरा अस्पताल में मंगलवार को चार नए ब्लैक फंगस के केसों की पुष्टि के साथ अब यहां उपचाराधीन मरीजों की संख्या 18 हो गई हैं। हालांकि राजिंदरा में अब तक 23 मरीज रिपोर्ट हो चुके हैं, जिनमें से आठ की मौत हो गई है और चार को पीजीआई चंडीगढ़ रेफर किया जा चुका है।

वहीं निजी अस्पताल व नर्सिंग होम में अब तक कुल 12 ब्लैक फंगस के केस रिपोर्ट हुए हैं। इनमें से सात मरीज उपचाराधीन हैं, जबकि बाकी मरीजों को रेफर किया गया है। सरकारी राजिंदरा अस्पताल में पिछले 24 घंटे में कोविड से जहां 14 मरीजों की मौत हो गई, वहीं 18 नए मरीज दाखिल हुए। 

Related posts